जानिए फुटबॉल वर्ल्डकप से सम्बंधित 10 रोचक तथ्य

जानिए फुटबॉल वर्ल्डकप से सम्बंधित 10 रोचक तथ्य

जानिए फुटबॉल वर्ल्डकप से सम्बंधित 10 रोचक तथ्य


2014 वर्ल्डकप में जर्मनी की जीत के बाद से 4 साल होने वाले हैं, बहुत कुछ बदल गया है और अब फुटबॉल प्रेमी इंतज़ार में हैं 2018 के रूस में होने वाले वर्ल्डकप के. फुटबॉल का ये महाकुम्भ जून-2018 के महीने में शुरू होने वाला है रूस में जहाँ दुनिया भर की चुनिंदा 32 टीम प्रतिस्पर्धा करेंगी वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए.

जहाँ दुनिया के फुटबॉल प्रेमी बेसब्री से विश्वकप फुटबाल का इंतज़ार कर रहे हैं आइये एक नज़र डालते है फुटबॉल वर्ल्डकप से सम्बंधित 10 रोचक तथ्य.

 

 

फुटबॉल वर्ल्डकप से सम्बंधित 10 रोचक तथ्य

 

#1. जून-2018 में रूस में होने वाला फुटबॉल विश्वकप अब तक का 21वां वर्ल्डकप है. पहला वर्ल्डकप 13-जुलाई से 30-जुलाई के बीच 1930 में उरुगुए में खेला गया था.

#2. जून-2018 में रूस में होने वाले फुटबॉल वर्ल्डकप का आयोजन रूस में पहली बार हो रहा है. ये विश्व कप की तारीख़ में अब तक का 21वां वर्ल्डकप है. 

 

Brazil fans watch World Cup quarterfinalFlickr | Ben Tavener 

 

#3. रूस फुटबॉल विश्वकप 2018 के लिए 32 देशों की टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं और जून-2018 में ये 32 टीमें इस प्रतियोगिता में भाग लेंगी.

#4. आइसलैंड और पनामा दो ऐसी टीमें है जो 2018-रूस फुटबॉल विश्वकप में पहली बार खेलेंगी. इन दोनों टीमों के लिए वर्ल्डकप में खेलने का ये पहला मौका है.

#5. 2018-रूस फुटबॉल विश्वकप का आयोजन रूस में पहली बार हो रहा है. इसमें खेले जाने वाले मैचों को देश भर में 12 अलग-अलग स्टेडियमों में खेला जायेगा. ये स्टेडियम रूस के 11 अलग-अलग शहरों में स्थित हैं. 

 

Flickr | George Groutas  

 

#6. रूस की राजधानी मास्को ही सिर्फ ऐसा शहर है जहाँ एक ही शहर में 2 स्टेडियम मौजूद हैं. 2018-रूस फुटबॉल विश्वकप के आयोजन में मास्को शहर केंद्रबिंदु रहेगा. यहाँ के दो स्टेडियम हैं Luzhniki और Spartak.

#7. अभी तक के सारे फुटबॉल विश्वकप के आयोजनों में जीत सिर्फ यूरोपियन और साउथ अमेरिकन टीमों के बीच ही हुई है. इस प्रतिस्पर्धा को 11 बार यूरोपियन टीमों ने और 09 बार साउथ-अमेरिकन टीमों ने जीता हैं. इसमें शामिल होने वाली किसी भी एशियन या अफ़्रीकी टीम ने अब तक कोई जीत दर्ज़ नहीं कराई है.

#8. अभी तक के सारे फुटबॉल विश्वकप के आयोजनों में सबसे ज़यादा बार जीत दर्ज़ करने वाली टीम है ब्राज़ील. अब तक हो चुके 20 फुटबॉल वर्ल्ड कप में से ये खिताब ब्राज़ील 5 बार जीत चुकी है. 

 

 

German Fans, Picture Flickr | Stewart

 

9. अभी तक के सारे फुटबॉल विश्वकप के आयोजनों में से ब्राज़ील एक वाहिद टीम है जो अब तक हो चुके सारे 20 फुटबॉल वर्ल्ड कप में खेल चुकी है और अबकी बार 2018-रूस वर्ल्डकप में फिर अपनी मज़बूत दावेदारी पेश कर रही है. जर्मनी अब तक 4 बार फुटबॉल विश्वकप जीत चुकी है 2018-रूस वर्ल्डकप में जीत दर्ज़ कर के जर्मनी, ब्राज़ील की बराबरी करना चाहेगी. सिर्फ ब्राज़ील ही इस खिताब को 5 बार जीत कर सबसे आगे है.

#10. 2010 की चैंपियन इटली की टीम और 2014 की चैंपियन स्पेन की टीम अबकी बार के 2018-रूस वर्ल्डकप में नज़र नहीं आएगी. दोनों टीमें 2018-रूस वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहीं हैं. 

 

Brazil fans watch World Cup quarterfinal. Flickr | Ben Tavener 

 

 

तो ये थे फुटबॉल वर्ल्डकप से सम्बंधित 10 रोचक तथ्य.

अगर आपको फुटबॉल वर्ल्डकप में जाने में रूचि है तो आप टूर पैकेजेस के लिए हमें संपर्क कर सकते हैं.

हमारा पता है - ला वकंजा ट्रेवल, नई दिल्ली 

 

About Author

  1. Posted by La Vacanza Travel | 02 Feb 18

    “Your Holiday is our Destination” is our Motto. We are committed to offering authentic & holistic travel experiences. La Vacanza is a leading travel agency headquartered in New Delhi, India.

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.