देखिए इन दुबई के 20 टॉप आकर्षण को जब आप छुट्टियों में दुबई जाएँ

देखिए इन दुबई के 20 टॉप आकर्षण को जब आप छुट्टियों में दुबई जाएँ

देखिए इन दुबई के 20 टॉप आकर्षण को जब आप छुट्टियों में दुबई जाएँ


दुबई के 20 टॉप आकर्षण बताना बहुत ही आसान है, हमारा कोई न कोई जानने वाला छुट्टियों में दुबई जा चूका है या वहां रहता है जो आपके साथ मुफ्त में ये ज्ञान आसानी से शेयर कर सकता है. 

लेकिन सबसे ज़्यादा सवाल भी दुबई के बारे में ही होते हैं, शायद इसकी वजह यह है क्योकि सबसे ज़्यादा तादाद में भारतीय पर्यटक अपनी पहली या दूसरी अंतरराष्ट्रीय छुट्टियों में दुबई ही जाना चाहते हैं.

दुबई पूरे विश्व में एक वाहिद मुल्क़ है जिसके आकर्षणों का परिदृश्य हर साल दो साल में बदल जाता है, अगर आप दुबई अपनी छुट्टियों में पाँच साल पहले गए थे तो आपको फिर से जा कर भी अफ़सोस नहीं होगा क्यों की आपको देखने की इतनी नयी चीज़ें मिलेगी की आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे.

आईये देखते हैं कौन से हैं वो दुबई के 20 टॉप आकर्षण जिनको आपको शामिल करना है अपनी लिस्ट में, याद रखिये दुबई के 20 टॉप आकर्षण के लिए आप को 5 या 6 दिन की छुट्टियों की ज़रुरत पड़ेगी.

SEE : DUBAI HOLIDAY PACKAGES

 

 

दुबई के 20 टॉप आकर्षण

 

 

शुरुआत करते हैं उन आकर्षणों से जो हाल में ही दुबई के परिदृश्य में शामिल हुए हैं और सबसे ज़रूरी हैं, साथ ही हम उन आकर्षणों में भी नज़र डालेंगे जो दुबई के सदाबहार आकर्षण है और जिनको आपकी दुबई हॉलिडे में शामिल होना ही है. 

 

1. दुबई पार्क्स एंड रिसोर्ट | Dubai Parks & Resort

 

Legoland Dubai, Dubai Parks & Resorts'दुबई पार्क्स एंड रिसोर्ट'

 

दुबई की सबसे ज़्यादा इंतज़ार किये जाने वाली परियोजना है, इस परियोजना में एक विशाल क्षेत्र में मनोरंजन के लिए 5 पार्क हैं जो आपको कम से कम 2 दिनों तक संलग्न करने का दावा करते हैं, इसमें थीम पार्क्स हैं, दुनिया भर से आये हुए खाने पीने का इंतज़ाम है साथ में है एक होटल भी जो आपको आसानी से इस पार्क के सभी हिस्सों में जाने की आसान इंतज़ाम करेगा. देखिये 'दुबई पार्क्स एंड रिसोर्ट' में क्या क्या है.

  • लेपिता होटल : ये होटल 'दुबई पार्क्स एंड रिसोर्ट' में ही मौजूद है यहाँ रहने से आपको पूरे पार्क में जाने की आसानी होगी.
  • लेगोलैंड दुबई : लेगोलैंड दुबई , मशहूर लेगोलैंड की तर्ज़ पे ही बना है, ये इस क्षेत्र का पहला लेगोलैंड पार्क है.
  • लेगोलैंड वाटरपार्क : ये वाटर पार्क खास बच्चों और परिवार जो बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं के लिए है.
  • रिवेर्लंड दुबई : अगर आपको शॉपिंग और देश विदेश के खानों का मज़ा लेना है तो ये जगह आपके लिए है.
  • बॉलीवुड पार्क : ये पार्क हमारे बॉलीवुड की खास बातों को दर्शाने के लिए बना है.
  • मोशनगेट दुबई : ये पार्क हॉलीवुड के थीम से प्रेरित है.

 

2. बुर्ज खलीफा | Burj Khalifa

 

 

बुर्ज खलीफा, इस ईमारत को इसके उदघाटन के पहले बुर्ज दुबई कहा जाता था. इस ईमारत के डिज़ाइनर वो ही है जिनकी कंपनी ने वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का डिजाईन तैयार किया था. बनने के साथ ही इस ईमारत को दुनिया ने हाथो हाथ लिया और इसको कई अवार्ड भी मिले हैं.

आज ये दुनिया की सबसे ऊँची इमारत है और साथ ही दुबई का एक बेहतरीन आकर्षण भी.आप इसकी ऑब्जरवेशन डेक में जा कर पूरी दुबई का बेहतरीन नज़ारा ले सकते हैं, यही नहीं सन 2013 में इस ईमारत को देखने रिकॉर्ड अट्ठारह लाख सत्तर हज़ार लोग आये इसका मतलब है की करीब डेढ़ लाख लोगों ने हर महीने इस इमारत को देखा.  

 

3. डेजर्ट सफारी | Desert Safari

 

 

दुबई डेजर्ट सफारी कर के आप दुबई के रेगिस्तान में रोमांच और एडवेंचर के मज़े ले सकते हैं, ये आकर्षण इतना मशहूर है की आपकी दुबई की छुट्टियां इसको करे बगैर पूरी नहीं होगी.आपको आपके मनचाही जगह से आपकी 4x4 गाड़ी लेती है, आपको दुबई के रेगिस्तान में ले जाती है,

इस गाडी में बैठ लेकर रेगिस्तान का रोमांच, कैंप में खाना, बैली डांस, ऊंठ की सवारी, कॉफ़ी, चाय और बहुत कुछ इसमें शामिल होता है , ये कार्यक्रम दोपहर 3 बजे से शुरू हो कर रात 9 बजे खत्म होता है और आपको वापिस होटल छोड़ दिया जाता है. 

 

4. गोल्ड सूक | Gold Souk, Deira

 

 

दुबई को सिटी ऑफ़ गोल्ड भी कहते हैं. विश्व में दुबई अपने यहाँ की सोने की बाजार, सस्ते सोने और सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले सोने के लिए मशहूर है. गोल्ड सूक यहाँ का सबसे बड़ा सोने का बाजार है और दुबई के पुराने इलाके डेरा में स्थित है,

एक अनुमान के अनुसार यहाँ करीब 300 सोने की दुकाने एक इसी बाजार में स्थित है और किसी भी वक़्त यहाँ 10 टन सोना होता है. 

 

5. धाओ क्रूज,दुबई क्रीक | Dhow Cruise, Dubai Creek

 

 

दुबई क्रीक एक प्राकर्तिक पानी का श्रोत है जो बड़ी खूबसूरती से दुबई शहर को दो हिस्सों में बंटता है, मोठे तौर पे आज हम इसे नए और पुराने दुबई के नाम से जानते हैं, एक तरफ है डेरा दुबई और दूसरी तरफ है बर दुबई.

दोनों किनारों में आपको दिखेगा की कैसे दुबई ने वक़्त के साथ तरक्की करी.आप इसको कैसे देख सकते है ? लीजिये एक धाओ क्रूज. धाओ क्रूज की क़रीब २ घंटे की सवारी में दुबई क्रीक के दोनों तरफ बने बाज़ारों का बेहतरीन नज़ारा मिलेगा, साथ ही सभी धाओ क्रूज आपका तंदूर डांस के कार्यक्रम से मनोरंजन करते हैं और साथ ही मज़े लीजिये लाजवाब खाने का. 

 

6. मिरेकल गार्डन | The Miracle Garden

 

 

 

मिरेकल गार्डन, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में दुबई के डिस्ट्रिक्ट दुबई लैंड में स्थित है, ये एक खूबसूरत फूलों का बगीचा है. इस फूलों के बगीचे का उद्घाटन 2013 के वेलेंटाइन डे के दिन किया गया था. ये प्राकर्तिक फूलों का यह बगीचा 72000 स्क्वायर वर्ग में फैला है जिसमे दुनिया भर से हज़ारों फूलों के प्रकारों को संजोया गया है. 

 

7. दुबई मॉल | The Dubai Mall

 

 

चकाचौंध से भरपूर, ये शॉपिंग मॉल - दुबई मॉल ख़ास ऐसी जगह है जहाँ से आप आसानी से, विश्व की सबसे ऊँची ईमारत बुर्ज खलीफा और दुबई फाउंटेन जा सकते हैं, ये दुबई की छोटी बड़ी इवेंट्स और शॉपिंग का केंद्रबिंदु है और यहाँ अपनी यात्रा में जाना आप छोड़ नहीं सकते, कई लोग इस शॉपिंग मॉल को दुबई का सबसे बड़ा आकर्षण मानते हैं. 

 

8. दुबई मरीना क्रूज | Dubai Marina Cruise

 

 

जगमगाती हुई इमारतों और और पानी की नहरों के मेल से बना हुआ ये दुबई का बिल्कुल नया क्षेत्र आज की तारीख में एक बहुत बड़ा आकर्षण है. ठीक उसी तरह जैसे दुबई क्रीक में आप धाओ क्रूज करते है, दुबई मरीना में भी आप धाओ क्रूज कर सकते है.

इसके अलावा अगर आप अत्याधुनिक याच की सवारी करना चाहते है तो वो भी आसानी से उपलभ्द होती है. 

 

9. वाइल्ड वादी वाटरपार्क | Wild Wadi Waterpark

 

 

वाइल्ड वादी वाटरपार्क की संकल्पना अरेबियन लोक - साहित्य के आधार पे करी गयी है जिसके मशहूर चरित्र जुहा और सिंदबाद हैं. दुबई का ये वाटरपार्क जुमेराह बीच के अंत में स्थित है और खास बुर्ज अल अरब होटल के बिलकुल सामने. वाइल्ड वादी वाटरपार्क एक बेहतरीन पार्क और आकर्षण है यहाँ की सारी राइड्स और कृत्रिम लहरों वाला पूल आपके लिए बेजोड़ मनोरंजन उपलभ्ध करता है. 

 

10. दुबई का डांसिंग फाउंटेन शो | The Dubai Fountain

 

लाइट, पानी के फव्वारे, पानी का नृत्य, म्यूजिक का बेजोड़ समावेश है ये दुबई का डांसिंग फाउंटेन शो, जो हर शाम में शुरू हो कर रात तक चलता है और आपके लिए बिलकुल मुफ्त है , अगर आप दुबई मॉल या बुर्ज खलीफा जाने की सोच रहे हैं तो इसके बारे में अलग से सोचने की ज़रूरत नहीं है.

दुबई का ये शो बुर्ज खलीफा की साथ ही स्थित पानी की झील में होता है. ये बेहतरीन शो जिसको की उन्ही डिज़ाइनर ने डिजाईन किया है जिन्होंने लॉस वेगास के फाउंटेंस ऑफ़ बेलाजिओ को डिजाईन किया. 

 

11. दुबई संग्रहालय | Dubai Museum

 

 

दुबई के शासकों ने इसे 1971 में स्थापित किया, मक़सद था लोगों को क्षेत्र के परंपरागत जीवन शैली से अवगत करना और वहां की आर्ट को संजोना. यहाँ आपको संजोई हुई चीज़े मिलेंगी जो 3000 बी सी की भी हैं.

इस म्यूजियम में आपको ये भी अंदाज़ लगेगा की दुबई पुराने ज़माने में कैसा दिखता था. (ऐसा तो बिलकुल नहीं था जो आप आज देखते हैं )इस संग्रहालय को नेशनल म्यूजियम ऑफ़ दुबई कहते हैं , और ये दुबई का सबसे खास संग्रहालय है. 

 

12. बुर्ज अल अरब होटल | Burj Al Arab Hotel

 

 

1999 में जब दुबई में बुर्ज अल अरब का उद्घाटन हुआ था तो होटल ने इसे विश्व का पहला सात सितारा होटल बताया था (हालाँकि सात सितारा कोई कैटेगरी नहीं होती असलियत में). ये एक नाव की तरह दिखने वाली ईमारत है जिसे पहले समुन्द्र के ऊपर एक टापू बना कर उस टापू के ऊपर खड़ा किया गया था.

विलासिता के किसी भी पैमाने में इस होटल का या इस होटल में आपको ऑफर करी जाने वाली सर्विसेज का कोई दूसरा उदहारण नहीं मिलेगा पूरे विश्व में. ये दुबई शहर का और जुमेराह समुन्द्र तट का एक महत्व पूर्ण आकर्षण है.

लेकिन याद रखिये अगर आप इसको अंदर से देखना चाहते हैं तो आपको या तो इसमें एक कमरा बुक करना होगा या फिर किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने की बुकिंग करनी होगी. ये होटल अपनी गुडवत्ता बनाये रखने के लिए घूमने आने वालों को अंदर घुसने की इजाज़त नहीं देता. 

 

13. जुमेरिया तट | Jumeirah Beach

 

 

दूर तक सफेद समुद्री रेत से ढका हुआ, दुबई शहर के बीचो बीच स्थित जुमेरिया तट दुबई का मशहूर और बहुत जाना माना समुद्री तट है. जुमेरिया तट के साथ साथ है जुमेरिया रोड जहाँ आपको मिलेंगे कई मशहूर होटल, रिसॉर्ट्स, और अमीर रिहाइशी विला.

कुछ मशहूर नाम तो आपने सुने भी होंगे जैसे वाइल्ड वादी वाटरपार्क, बुर्ज अल अरब होटल, जुमेरिया बीच रिसोर्ट, पुराने घरों की तर्ज पे बना मदिनत जुमेरिया इत्यादि इन सब को मिला जुला के जुमेरिया तट दुबई का महत्वपूर्ण आकर्षण बनता है जहाँ ज़्यादातर पर्यटक अपनी एक शाम बिताने तो ज़रूर जाते हैं. 

 

14. अटलांटिस, द पाम | Atlantis, The Palm

 

 

अटलांटिस, द पाम, अरेबियन गल्फ में स्थित मनुष्य के द्वारा निर्मित एक टापू 'द पाम' में बना है है ये विश्व प्रसिद्ध रिसोर्ट और पाँच सितारा होटल. दुबई की छुट्टियों में आज की तारिख में ये सबसे बड़ा आकर्षण है .

ये न सिर्फ रहने के लिहाज़ से आकर्षक है बल्कि इसकी वास्तुकला, यहाँ मौजूद मनोरंजन के आकर्षण जैसे एक्वा वेंचर पार्क वाटर पार्क , द लॉस्ट सिटी इत्यदि बहुत मशहूर है. यहाँ आप डॉलफिन के साथ भी रु बरु हो सकते हैं. याद रखिये अच्छे दाम और बुकिंग के लिए आप को एडवांस में ही बुकिंग करनी पड़ेगी, क्यों की ये बहुत डिमांड में होता है. 

 

15. दुबई क्रीक | Dubai Creek

 

View of Dubai creek and Abra, Dubai Holiday

 

दुबई क्रीक, दुबई को समझने के लिहाज़ से एक सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण है. प्राक्रतिक पानी का एक स्रोत जो दुबई को 2 हिस्सों में बंटता है. एक तरफ है डेरा दुबई और दूसरी तरफ है बर दुबई.ये देखने के लिए की कैसे यहाँ पे अंतरराष्ट्रीय व्यापार ने अपने पाओं जमाये, एक प्राकर्तिक बंदरगाह की वजह से अफ्रीका, भारत और अन्य देशो से कैसे व्यापार बड़ा, पुरानी बाज़ारों और सूक का विस्तार हुआ,

यहाँ पर घुमते हुए आप को ये सब आसानी से समझ आएगा.अबरा यानी पानी पे तैरती हुई टैक्सी पे बैठ का आप दुबई की क्रीक को पर कर सकते हैं , जब आप बर दुबई की तरफ है तो बस्ताकिया, मीना बाजार इत्यादि देख सकते हैं, डेरा दुबई की तरफ है मसलों का बाजार और सबसे मशहूर गोल्ड सूक यानि सोने का बाजार. 

 

16. शॉपिंग | Shopping

 

 

दुबई की बात हो रही हो और शॉपिंग जा ज़िक्र न आये ये तो हो ही नहीं सकता. कई लोगो के लिए तो दुबई का मतलब ही शॉपिंग होता है चाहे वो सूने की शॉपिंग हो ( दुबई को सिटी ऑफ़ गोल्ड का ख़िताब भी हासिल है ) या फिर लेटेस्ट फैशन की .

चाहे वो दुबई मॉल हो, एमिरेट्स मॉल, इब्ने बतूता मॉल, आउटलेट मॉल , डेरा सिटी सेंटर मॉल, मीना बाजार या और कोई भी मॉल या सूक, लिस्ट ख़तम नहीं होने वाली . हर शॉपिंग मॉल का अपना ही आकर्षण है और सभी एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते हैं आपको रिझाने के लिए. 

 

17. आबू धाबी | Abu Dhabi

 

 

Tourist in Sheikh Zayed Mosque, Abu Dhabiआबू धाबी 'यूनाइटेड अरब एमिरेट्स' की राजधानी है और दुबई से मात्रा डेढ़ घंटे की दूरी में स्थित है.

पिछले कुछ सालों में आबू धाबी भी एक आकर्षक शहर के तौर पे उभरा है और आज दुबई की कोई भी यात्रा यहाँ जाए बगैर पूरी नहीं होती. इस बेहद खूसूरत शहर में बहुत से नए आकर्षण हैं जो विश्व प्रसिद्ध हैं . 

 

18. फेरारी वर्ल्ड | Ferrari World

 

 

फेरारी वर्ल्ड आबू धाबी के मशहूर, यास आइलैंड ( टापू ) में स्थित है ये बेहद मशहूर थीम पार्क जो दुनिया की सबसे बेहतरीन और तेज़ कार फेरारी के थीम पे बना है मतलब स्पीड या रफ़्तार.

यहाँ आपको मौका मिलेगा दुनिया की सबसे तेज़ राइड में सवारी करने का. इस थीम पार्क में आप आराम से पूरा दिन बिता सकते है. 

 

19. यास आइलैंड | Yas Island

 

 

यास आइलैंड, आबू धाबी की सबसे महत्वकांशी परियोजना थी जो शुरू हुई २००६ में इस उद्देश्य था यूनाइटेड अरब एमिरेट्स की राजधानी में पर्यटन को बढ़ावा देना. ये एक बहुत ही कारगर योजना की तरह मुकम्मल हुई और इसके आते ही आबू धाबी पर्यटन के लिहाज़ से एक महत्वपूर्ण जगह माना जाने लगा.

ये एक मनोरंजन, खेल, शॉपिंग इत्यादि के साथ इतनी तेज़ी से मशहूर हुआ की आज दुबई या यूनाइटेड अरब एमिरेट्स की कोई भी यात्रा यहाँ जाये बगैर मुकम्मल नहीं होती. यहाँ तमाम होटल्स और रिसॉर्ट्स हैं, पार्क हैं, फार्मूला १ का ट्रैक है, फेरारी वर्ल्ड थीम पार्क है, गोल्फ कोर्स, वाटरपार्क और शॉपिंग के अलावा हर वो चीज़ है जो आपको छुट्टियों में चाहिए होती है. 

 

20. शेख ज़ायेद मस्जिद | Sheikh Zayed Mosque

 

 

शेख ज़ायेद मस्जिद की गिनती दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में होती है, इस मस्जिद में इस्तेमाल की गयी कई चीज़े दुनिया में रिकॉर्ड बनाती हैं जैसे इसकी वास्तुकला, इसमें रखी हुई दुनिया ही सबसे बड़ी कालीन, जर्मनी में बने हुए बेहद खूबसूरत झाड़फानूस इत्यादि.

ये परियोजना भी आबू धाबी को पर्यटन के लिहाज़ से टॉप पे लाने में बहुत कामयाब साबित हुई और आज की तारिख में ये आबू धाबी का सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन का आकर्षण है, यहाँ में सबका स्वागत है आप भी अपनी दुबई और आबू धाबी की यात्रा में यहाँ जायेगा ज़रूर.

 

तो ये हैं दुबई के 20 टॉप आकर्षण जिन्हें आप ज़रूर अपनी लिस्ट में शामिल करें और जब भी आप दुबई की यात्रा में जाएँ तो यहाँ ज़रूर जाएँ. वापिस आ कर बताइयेगा हमसे कुछ छूटा तो नहीं .

 

आपकी दुबई यात्रा मंगलमय हो .. 

 

Explore Budget Dubai Holiday Packages

 

 

Related Articles on Dubai

 

 

 

Dubai Sightseeing & Activities or Things To Do in Dubai

 

  

Book Dubai Holiday Package.

 

About Author

  1. Posted by La Vacanza Travel | 22 Aug 16

    “Your Holiday is our Destination” is our Motto. We are committed to offering authentic & holistic travel experiences. La Vacanza is a leading travel agency headquartered in New Delhi, India.

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.