जेरूसलम, इजराइल जायेंगे ? जानिए क्यों है ये शहर ईसाईयों, मुसलमानो और यहूदियों के लिए इतना मुक़द्दस !

जेरूसलम, इजराइल जायेंगे ? जानिए क्यों है ये शहर ईसाईयों, मुसलमानो और यहूदियों के लिए इतना मुक़द्दस !

जेरूसलम, इजराइल जायेंगे ? जानिए क्यों है ये शहर ईसाईयों, मुसलमानो और यहूदियों के लिए इतना मुक़द्दस !


जेरूसलम, इजराइल दुनियां के नक़्शे में एक सबसे नायब शहर है. ये शहर न सिर्फ मुसलमानो, यहूदियों और ईसाईयों के लिए खास और मुक़द्दस जगह है बल्कि उन सभी लोगो के लिए भी खास है जो ऐतिहासिक और खास तौर पे धर्मो के इतिहास में रूचि रखते हैं.

जेरूसलम, इजराइल न सिर्फ एक बेहद पुराना शहर है जहा रिहाइश कॉपर ऐज (copper age) में शुरू होती है (4500 - 3500 BC) बल्कि जेरूसलम, इजराइल अपनी धरोहर की वजह से सबके लिए एक बेहद रोचक जगह है.

SEE: Israel Holiday Packages

जेरूसलम इजराइल में धर्मों का खास योगदान है, इसकी वजहें इतिहास से इस तरह से समझी जा सकती हैं की अलग अलग काल में दुनिया के तीन महत्वपूर्ण धर्मो ( ईसाई, इस्लाम, यहूदी) ने इस शहर को आज के जेरूसलम बनाने में योगदान दिया है.

नतीजा ये है की आज जेरूसलम, इजराइल ईसाई, इस्लाम और यहूदी संस्कृति का एक खूबसूरत मिश्रण है और इन अलग अलग धर्मों और संस्कृति के निशान आपको अपनी यात्रा में हर जगह दिखाई देंगे.

पहली बार जेरूसलम, इजराइल की यात्रा करने वाले पर्यटक के लिए यहाँ करने और देखने के लिए इतना कुछ है की आपको कम से कम यहाँ 03 दिन रुकना पड़ेगा, इसके अलावा 'महाने यहूदा मार्किट' में खरीदारी, बेहतरीन 'हूमुस' और अन्य व्यंजनो के लिए रेस्टोरेंट, 'टावर ऑफ़ डेविड' में 'लाइट एंड साउंड शो' आपकी यात्रा को और भी रोचक बना देंगे.

लेकिन अगर आप धार्मिक और ऐतिहासिक धरोहरों को टटोलना चाहते हैं या ये विषय आपके लिए खास रूचि का विषय है तो आप अपने इजराइल हॉलिडे पैकेज में यहूदी, इस्लाम और ईसाई धर्म की इन खास जगहों को ज़रूर शामिल करैं 

 

इजराइल के बारे में और पढ़े :

 

 

 

जेरूसलम, इजराइल जायेंगे ? जानिए क्यों है ये शहर ईसाईयों, मुसलमानो और यहूदियों के लिए इतना मुक़द्दस !

 

 

पश्चिमी दीवार | The Western Wall

 

The Western Wall in the old city Jerusalem, Israel Is a most religious site for Jewish people. Thousands come to pray everyday.  Images from Travellers 

 

पश्चिमी दीवार यहूदी मान्यता के लोगो के लिए प्रार्थना और विलाप की जगह है, ये इस धर्म की सबसे पवित्र जगह मानी जाती है और इसका यहूदियों के लिए ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर के तरह एक खास महत्व है.

लाखों यहूदी हर साल इस जगह पर प्रार्थना के लिए आते हैं, ये दीवार जेरूसलम, इजराइल के पुराने शहर के इलाके में स्थित है. यहाँ आने वाली हर यहूदी और पर्यटकों में ये मान्यता है की अगर आप अपनी मन्नत या दुआ एक कागज़ में लिख कर दीवारों के पत्थरों के सूराख में डाल के छोड़ देते है तो एक दिन आपकी दुआ ज़रूर क़ुबूल होगी. 

 

पवित्र क़ब्र का चर्च | The Church of the Holy Sepulchre 

 

The Church of the Holy Sepulchre in christian quarter, Jerusalem, Israel is believed by many Christians as the location of the biblical Calvary or Golgotha where Jesus Christ was crucified. Images from Travellers 

 

जेरूसलम, इजराइल के पुराने शहर के इलाके में स्थित द चर्च ऑफ़ द होली सेपुल्छर ईसाई धर्म के मानने वालों के लिए बहुत ही पवित्र धार्मिक स्थान है. विश्व के बहुत से ईसाईयों का मानना है की ये चर्च खास उस जगह पे बना है जहाँ पे इसा मसीह को सूली पे चढ़ाया गया था.

अगर हम सिर्फ ईमारत के लिहाज़ से भी नज़र डालें तो ये ईमारत एक बेहद खूबसूरत और विशाल ईमारत है 

 

Eleventh Station located in the right corner of the room in The Church of the Holy Sepulchre in christian quarter, Jerusalem, Israel marks where Jesus was nailed to the cross. Images from Travellers 

 

द चर्च ऑफ़ द होली सेपुल्छर उनके लिए भी बहुत पवित्र है जो लोग वाया डोलोरोसा (द वे ऑफ़ द क्रॉस) को मानने वाले हैं. वाया डोलोरोसा (द वे ऑफ़ द क्रॉस) के हिसाब से इसा मसीह की अंतिम पवित्र यात्रा के 14 खास स्टेशन हैं इन स्टशनों में चर्च, कॉन्वेन्ट्स, चैपल या कुछ जगह पे सिर्फ पत्थर हैं.

कुल 14 स्टेशनों में से 5 स्टेशन सिर्फ द चर्च ऑफ़ द होली सेपुल्छर में हैं

दसवां स्टेशन जो एक चैपल है कुछ ही सीढ़ियां ऊपर चर्च के मुख्या द्वार के साथ ही दाहिने तरफ है. ये वो स्थान है जहाँ इसा मसीह के कपडे उनके तन से हटाए गए थे

ग्यारवां स्टेशन दसवें स्टेशन के पीछे चर्च के अंदर के तरफ है, ये वो स्थान माना जाता है जहाँ इसा मसीह को कीलों से क्रॉस पे चढ़ाया गया था.

बाहरवां स्टेशन उस जगह को दर्शाता है जहाँ क्रॉस खड़ा था और जहाँ इसा मसीह की मृत्यु हुई.

तेहरवां स्टेशन वो जगह है जहाँ इसा मसीह को क्रॉस से उतारने के बाद लिटाया गया था.आखिरी और

चौदहवां स्टेशन इसा मसीह का मक़बरा है. ये मक़बरा चर्च के बीचों बीच स्थित है 

 

अल-हरम अल-शरीफ (हरम शरीफ) 

 

  Dome of the Rock - The seventh-century structure is believed to be where the Prophet Muhammad (PBUH) ascended to heaven. The al-Aqsa Mosque and the Dome of Rock is 3rd most holy site for Muslims.Images from Travellers  

 

दुनिया के मुसलमानो के लिए जेरूसलम, इजराइल एक बहुत ही मुक़द्दस जगह है, इस शहर का ज़िक्र आम बोलचाल की भाषा में बैत-उल-मुक़द्दस के नाम से किया जाता है.

अल हरम अल शरीफ, क़रीब 35 एकर के एरिया में फैले हुए एक कंपाउंड (बाड़ा) को कहते हैं, अल हरम अल शरीफ जेरूसलम, इजराइल के पुराने शहर में स्थित है, जिसे UNESCO ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्ज़ा दिया हुआ है.

अल हरम अल शरीफ के अंदर मौजूद हैं इस्लाम धर्म की दो महत्वपूर्ण जगहें - अल अक़्सा मस्जिद और डोम ऑफ़ द रॉक (पत्थर के ऊपर बना मक़बरा)

अल अक़्सा मस्जिद - चांदी के गुम्बद के साथ बनी इस खूबसूरत मस्जिद को इस्लाम धर्म में तीसरी सबसे पवित्र मस्जिद होने का दर्ज़ा हासिल है (अल हरम मस्जिद, मक्का और मस्जिद ए नबी, मदीना के बाद)

डोम ऑफ़ द रॉक यानि पत्थर के ऊपर बना मक़बरा - सातवीं सदी में बना ये विशालकाय सुनहरे गुम्बद वाला मक़बरा उस जगह पे बना माना जाता है जहाँ से इस्लाम के आखिरी पैगम्बर मुहम्मद (PBUH) ने स्वर्ग जाने की यात्रा करी.यहूदियों की मान्यताओं के हिसाब से भी ये कंपाउंड बहुत महत्वपूर्ण और पवित्र है.

यहूदियों का मानना है की इस स्थान पे पहले टेम्पल था. यहूदी इस जगह को टेम्पल माउंट के नाम से बुलाते हैं. 

 

Al Aqsa Mosque. View of Silver Dome.The compound lies in the Old City of Jerusalem, Israel designated a World Heritage site by the United Nations cultural agency, UNESCO. Images from Travellers     

 

Useful Links to Book Tours, Tickets, Holiday Packages, Sightseeing and Activities in Jerusalem, Israel

 

 

जेरूसलम, इजराइल जाना चाहते हैं ?

 

आइये  La Vacanza Travel

 

About Author

  1. Posted by La Vacanza Travel | 12 Sep 18

    “Your Holiday is our Destination” is our Motto. We are committed to offering authentic & holistic travel experiences. La Vacanza is a leading travel agency headquartered in New Delhi, India.

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.