जानिए स्पेन की मशहूर सांडों की रेस के बारे में

जानिए स्पेन की मशहूर सांडों की रेस के बारे में


स्पेन की मशहूर सांडों की रेस | Bull Running Festival, Spain

 

स्पेन ( Spain ) के मशहूर सांडों की रेस के बारे में आपने जरूर सुना होगा. स्पेन में हर साल यह रेस आठ दिनों के उत्सव के तौर आयोजित होती है. आप इसे मशहूर बॉलीवुड फिल्म "ज़िन्दगी मिलेगी न दोबारा" मैं भी देख चुके हैं.

हर साल हज़ारों की तादाद मैं स्पेन के नागरिक और पर्यटक इकट्ठे होते हैं परंपरागत तौर पर पमपलोना (Pamplona) शहर में आयोजित होने वाली रेस के लिए जो हर साल 6 जुलाई से 14 जुलाई के बीच आयोजित करी जाती है ये स्पेन का बहुत ही ज़्यादा मशहूर उत्सव ( Spanish, festival ) है.

See: Spain Holiday Packages

 

Bull Running Festival, Spain

 

इस उत्सव की शुरुआत लोग एक दूसरे पर रेड वाइन डाल कर करते हैं और ये उत्सव स्पेन के दूसरे शहरों में भी लोकप्रिय है. परंपरागत तौर पर इस रेस की शुरुआत 14वीं शताब्दी में हुई थी. जिसका की एक धार्मिक कारण भी था और ये यह उत्सव कैथोलिक संत फर्मिन (San Farmin) की याद में भी मनाया जाता है, अब ये पुरे विश्व मैं ये एक जाना माने स्पेनिश उत्सव (Spanish, festival) की तरह लोकप्रिय है.

 

Bull Running Festival, Spain

 

पूरा पमपलोना शहर रेड वाइन और सांडों की रेस में डूबा रहता है. लोग सांडों से आगे भागते हैं. इस दौड़ मैं कई लोग घायल भी हो जाते हैं.

लेकिन फिर भी रेस को लेकर लोगों की दीवानगी कम नहीं हुई है.इसमें भाग लेते हुए सब लोग पारम्परिक सफेद कपडे पेहनतें हैं और सर पे लाल रंग का साफा होता है जैसा की संत फर्मिन पहना करते थे.

 

Running Of The Bulls festival in Pamplona,Spain

 

ये भी ज़रूर पढ़े   :

 

Spain के बारे मैं किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप La Vacanza Travel को संपर्क कर सकते हैं.