जानिए कैसे बनायें एक Cheapest Switzerland Holiday Package

जानिए कैसे बनायें एक Cheapest Switzerland Holiday Package

जानिए कैसे बनायें एक Cheapest Switzerland Holiday Package


एयरलाइन्स का भाड़ा कभी कम नहीं होता और स्विट्ज़रलैंड के होटल अक्सर फुल रहते हैं, ऐसे में जब आप स्विट्ज़रलैंड की छुट्टियां मानाने की तैयारी कर रहे हों तो आप चाहे एस्कोर्टेड ग्रुप टूर ख़रीदे या अपने ट्रेवल एजेंट की मदद से अपना मन पसंद पैकेज तैयार करवाएं स्विट्ज़रलैंड हॉलिडे पैकेज आपको कभी सस्ता नहीं पड़ता. (How to make the Cheapest Switzerland Holiday Package)

 

 

 

ऐसी सूरत में आपके पैसों का सबसे सही इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है, ताकि इन सब दिक्कतों के बावजूद आप एक अच्छा स्विस हॉलिडे मना पाएं. ज़रूरी ये है की आप सोच समाज कर अपने पैसों को खर्च करें, सही होटल का चुनाव करें , सही एयरलाइन्स और सही सिघत्सेंग और एक्टिविटीज का चुनाव करें. ताकि आपको मिल सके एक सस्ता सुन्दर और टिकाऊ स्विट्ज़रलैंड हॉलिडे पैकेज.

आइये देखते हैं की हमारा इन सब बातों से क्या तात्पर्य है. 

 

 

How to make the Cheapest Switzerland Holiday Package

 

स्विस रेल पास | Swiss Rail Pass

 

26000 किलोमीटर में फैला हुआ स्विट्ज़रलैंड का ट्रांसपोर्ट सिस्टम दुनिया में सबसे बेहतरीन मना जाता है. ये दुनिया में सबसे घना सार्वजनिक ट्रेवल सिस्टम भी है जिसके अंतर्गत वहां रेल, बसें, ट्राम और यहाँ तक की क्रूज भी शामिल होते हैं.

 

 

स्विट्ज़रलैंड हॉलिडे पैकेज की योजना बनाते वक़्त स्विस पास जरूर खरीदे , इसके बगैर आपका गुज़ारा नहीं होगा.

 

स्विट्ज़रलैंड हॉलिडे पैकेज की योजना बनाते वक़्त स्विस पास जरूर खरीदे, इसके बगैर आपका गुज़ारा नहीं होगा. इसका सीधा मतलब ये है की अगर आपके पास स्विस पास है तो फिर आपको एक पैसा भी टैक्सी या कैब में खर्च करने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी.

इस पास का इस्तेमाल आप ज़ुरीच या स्विट्ज़रलैंड के किसी भी शहर में अपने फ्लाइट के आगमन के साथ ही शुरू कर सकते हैं. सब एयरपोर्ट रेल से जुड़े हैं. 

 

 

देखिये स्विस ट्रेवल पास के कुछ खास फायदे

  • आप रेल, बसें, ट्राम में जितना मर्ज़ी उतना सफर कर सकते हैं
  • आपका रेल, बसें, ट्राम और सभी सार्वजनिक यातायात में फ्री सफर 75 शहर और कस्बों में मान्य है
  • स्विस पास से आप 470 म्यूजियम में मुफ्त एंट्री प् सकते हैं
  • पर्वतीय रेलवे में आपको 50% का डिस्काउंट मिलता है
  • कई दर्शनीय रुट्स में आपका ट्रैवल फ्री हो जाता है
  • माँ बाप में से किसी एक के साथ ट्रेवल करता हुए 16 साल से नीचे के बच्चे फ्री होते हैं
  • और भी कई बोनस बेनिफिट
आप हर तरीके के स्विस ट्रेवल या रेल पास भारत में ही भारतीय रुपए में खरीद सकते हैं

 

होटल का चुनाव | Hotels in Switzerland

 

स्विट्ज़रलैंड में होटलों की कमी नहीं है, लेकिन अन्य देशों के मुकाबले में स्विट्ज़रलैंड एक छोटा सा देश है.

 

स्विट्ज़रलैंड में होटलों की कमी नहीं है, लेकिन अन्य देशों के मुकाबले में स्विट्ज़रलैंड एक छोटा सा देश है.इसके मशहूर शहर जैसे लूसर्न, ज़ुरीच , जिनेवा, इंटरलाकन, बर्न इत्यादि भी दूसरे देशों के बड़े शहरों के मुकाबले छोटे ही हैं.

लेकिन पर्यटकों के आगमन के हिसाब से स्विट्ज़रलैंड किसी भी बड़े देश से टक्कर ले सकता है.इसलिए आपको होटल चुनते वक़्त दिक्कत का सामना होना ज़रूरी है.यहाँ घबराइये नहीं आपको सिर्फ ये देखना है की आपको ज़रुरत के हिसाब से कैसा होटल चाहिए और उसकी लोकेशन कहाँ है (जितना रेलवे या ट्राम स्टेशन के पास हो उतना ही अच्छा) और बिना हिचक किसी भी शहर में अपनी जेब के हिसाब से होटल बुक करें, आपके पास स्विस पास तो होगा ही और आप आसानी से कही से कहीं भी जा सकते हैं.

 

 

उदाहरण के लिए :

अगर आप अपने स्विट्ज़रलैंड हॉलिडे पैकेज में लूसर्न और इंटरलाकेँ में रहना चाहते हैं लेकिन वहां होटल न मिले या महंगे हो और उस वक़्त ज़ुरीच में आप को सस्ता होटल मिल जाये तो बेहिचक ज़ुरीच में ही रुकें.
 
इंटरलाकेँ , लूसर्न आप कभी भी ट्रैन से सुबह जा कर शाम में वापिस आ सकते हैं. स्विस पास की वजह से आपका खर्च भी नहीं होगा.
 
 

 

पर्वतीय छोटी का चुनाव | Mountain Excursions

 

अगर आप स्विट्ज़रलैंड हॉलिडे पैकेज बना रहे हैं इसका मतलब ही यही है की आप स्विस ऐल्प्स की खूबसूरत चोटियों और वादियों को देखना चाहते हैं, और हो भी क्यों न ये यहाँ के सबसे ज़रूरी एक्टिविटी है.

 

 

आपके पास ये विकल्प हैं

Jungfraujoch 
 
ये स्विस ऐल्प्स की सबसे ऊँची छोटी है, और यहाँ यूरोप का सबसे ऊंचाई पे स्थित रेलवे स्टेशन है जो 3454 metres. की ऊंचाई पे स्थित है.
 
Mount Titlis 
 
ये स्विस ऐल्प्स की दूसरी सबसे ऊँची छोटी है और यहाँ आप जाते हैं दुनिया की पहली 360 D में घूमने वाली गोंडोला से.
 
Mount Pilatus :
 
ये स्विस ऐल्प्स की तीसरी सबसे ऊँची छोटी है. दुनिया की सबसे सीधी कोगव्हील रेल यहाँ का ख़ास आकर्षण है
 
 

 

इन तीन चोटियों के अलावा भी स्विट्ज़रलैंड में बहुत से विकल्प हैं.......

 

Important : अगर आप के पास स्विस पास है तो इन टूर्स के लिए आपको डिस्काउंट मिलता है आप इन टूर्स को भारत में ही भारतीय रुपए में खरीद सकते हैं
 

एयरलाइन्स का चुनाव | Airlines to Switzerland

 

एयरलाइन्स का सही चुनाव भी ज़रूरी है. वैसे तो सबको पता होगा स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए सबसे अच्छी एयरलाइन्स स्विस एयर ही मानी जाएगी स्विस एयर आपको सीधी 7 घंटे की यात्रा कर के ज़ुरीच पंहुचा देगी लेकिंग सीधी फ्लाइट होने की वजह से ये मेह्गी भी हो सकती है.

 

एयरलाइन्स का सही चुनाव भी ज़रूरी है.

वैसे तो सबको पता होगा स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए सबसे अच्छी एयरलाइन्स स्विस एयर ही मानी जाएगी. स्विस एयर आपको सीधी 7 घंटे की यात्रा कर के ज़ुरीच पंहुचा देगी लेकिंग सीधी फ्लाइट होने की वजह से ये मेह्गी भी हो सकती है.

स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए आपको करीब सभी यूरोपियन फ्लाइट्स, या गल्फ से हो कर जाने वाली फ्लाइट में आसान कनेक्शन मिल जायेंगे.किसी भी विकल्प तो देखने से चूकिएगा मत शायद आपको सबसे सस्ता भाड़ा एमिरेट्स में मिल जाये, या फिर फिन एयर में.साथ साथ इस बात का भी ख्याल रखियेगा की आप स्विट्ज़रलैंड फ्लाई करने के लिए सिर्फ ज़ुरीच ही नहीं जिनेवा भी तो जा सकते हैं.

आखिर स्विस पास लिया है स्विट्ज़रलैंड के अंदर का ट्रेवल तो फ्री ही है .

 

 

निष्कर्ष | CONCLUSION

 

सबसे सस्ते स्विट्ज़रलैंड की पैकेज की योजना बनाना बहुत आसान हे आपको सिर्फ शुरुआत वक़्त पे करनी है,

अपने पैकेज में आपको क्या क्या चाहिए आपको मालूम होना चाहिए और आपके पास एक अच्छा ट्रेवल एजेंट होना चाहिए जो सही सलाह के साथ साडी बुकिंग कर पाये.अगर आप ऊपर लिखी हुई बातों को जेहेन में रख के तैयारी करेंगे तो तैयार है स्विट्ज़रलैंड का एक लाजवाब हॉलिडे पैकेज.

 

 

Need help to make a Cheapest Switzerland Holiday Package for you ?

 

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.