दुबई हॉलिडे टूर की योजना - जानिए सब कुछ

दुबई हॉलिडे टूर की योजना - जानिए सब कुछ

दुबई हॉलिडे टूर की योजना - जानिए सब कुछ


मध्य पूर्व में स्थित यूनाइटेड अरब अमीरात का खूबसूरत शहर दुबई, हिन्दोस्तानी पारिवारिक छुट्टियों के लिए एक बेहत मशहूर जगह है. ये भारतीय शहरों जैसे लखनऊ, दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद और चेन्नई इत्यादि से मात्र 3 घंटे की दूरी पे स्थित है..

दुबई की भारत से नज़दीकी और यहाँ के बेहतरीन आकर्षण ही शायद दुबई हॉलिडे टूर पैकेजेस को सबसे ज़यादा सर्च किया जाने वाला बनाते हैं.

 

 

 

दुबई हॉलिडे

04 दिनों का दुबई हॉलिडे टूर आप 32,000/- से बुक करा सकते हैं

SEE: Dubai Holiday Packages

अगर आप दुबई जाने का मन बना रहे है तो जानिये कैसे आप अपने और अपने परिवार के लिए एक लाजवाब हॉलिडे टूर पैकेज बनवाये.दुबई एक ऐसी जगह है जहाँ विलासिता की इन्तहा नहीं है. लेकिन आप अगर अपने बजट में यात्रा करना चाहते हैं तो भी ये बहुत आसान है

 

4 दिनों की दुबई यात्रा (दुबई हॉलिडे टूर पैकेज) के लिए जब आप 32,000/- का भुगतान करते हैं तो आपको इस पैकेज में मिलता है. 3 रातों और 4 दिनों के लिए बढ़िया होटल का स्टे, रोज़ बेहतरीन नाश्ता, सारी ज़रूरी मदद, आपको एयरपोर्ट से लाना और छोड़ना, घूमना फिरना, यहाँ का वीसा, और दुबई आने जाने के लिए एयरलाइन्स की टिकट.

दुबई एक बेहद नया शहर है, इस शहर में आपको यहाँ की अरबी संस्कृति और दुनिया से आये हुए लोगों की संस्कृति का ऐसा बेजोड़ संगम मिलेगा जो आप दुनिया में कहीं नहीं देख पाएंगे.

हमारी धरती की सबसे ऊँची ईमारत 'बुर्ज खलीफा', दुबई मॉल, पुराने बाजार, सूक, लाजवाब खाना और यहाँ के हाल ही में शामिल हुए आकर्षण जैसे लेगोलैंड, लेगोलैंड वाटरपार्क, मोशनगेट, बॉलीवूड पार्क, मिरेकल गार्डन और पाम जुमेरा के शिखर पे मौजूद अटलांटिस होटल आपको मन्त्रमुघ्ध करने की क़ाबलियत रखते हैं.

SEE:  Top Tourist Attractions in Dubai 

 

Dubai fountain,Burj Khalifa 

दुबई कैसे जाना है

 

किसी भी अन्य हॉलिडे डेस्टिनेशन की तुलना में दुबई जाना सबसे आसान है, उसकी वजह है इस शहर की भारत के शहरों से फ्लाइट कनेक्टिविटी, भारत के कई शहरों से दुबई की रोज़ फ्लाइट तो है ही बल्कि एक ही दिन में दुबई के लिए कई कई डायरेक्ट या नॉन स्टॉप फ्लाइट्स होती हैं.

बराबर की संख्या में आप 1 स्टॉप की फ्लाइट के साथ भी आसानी से दुबई पहुंच सकते हैं जैसे मस्कट, दोहा, बहरीन, शारजाह या अबू धाबी से होते हुए.

इतनी भरी प्रतिस्पर्धा की वजह से जब फुल सर्विस और लो कॉस्ट एयरलाइन्स प्रतिस्पर्धा कर रही हों तो एक अच्छा भाड़ा मिलना बहुत आसान होता है.

दुबई आने और जाने का एयर फेयर 13,000 तक में मिल सकता है.'रमज़ान का महीना' और 'दुबई शॉपिंग फेस्टिवल' का महीना छोड़ दे तो दुबई आने जाने का भाड़ा आसानी से 15,000 में पूरे साल में कभी भी मिल जाता है. 

 

 

दुबई वीसा

 

दुबई वीसा आवेदन करना भी बहुत आसान है, इसके लिए आपको कहीं जाने की ज़रूरत भी नहीं है. अगर आप एमिरेट्स एयरलाइन्स में यात्रा कर रहे हैं तो एमिरेट्स एयरलाइन्स आपके लिए वीसा का आवेदन कर सकती है.

इसके आलावा टूर ऑपरेटर जैसे ला वकंजा ट्रेवल को भी आपकी मदद करके ख़ुशी होगी.

अगर आपके पासपोर्ट में अमेरिका का वैलिड वीसा है तो आपको पहले से दुबई वीसा आवेदन करने की ज़रुरत भी नहीं है. आपका वीसा दुबई पहुंचने पर ही दे दिया जायेगा. यानि इस सूरत में दुबई का वीसा भी आपके लिए ऑन अर्रिवाल हो जायेगा.

दुबई वीसा के आवेदन के लिए आपको बस अपने पासपोर्ट की कॉपी और एक फोटो मुहैया करनी होती है.

दुबई वीसा में 2-3 दिन का वक़्त लगता है और ये इ-मेल से आप के पास आ जाता है. दुबई वीसा की क़ीमत होती है क़रीब 5,500 रुपये. 

 

desert safari in Dubai sand

 

दुबई के अंदर कैसे घूमें

 

दुबई मेट्रो : दुबई की मेट्रो दुबई घूमने के लिए लाजवाब है. ये बहुत ही आसान और फ़ास्ट तरीका है. दुबई की मेट्रो घूमने के लिए सुबह ६ बजे से रात ११ बजे तक यात्रियों के लिए उपलब्ध. आप प्रे पाई स्मार्ट मेट्रो कार्ड खरीद सकते है या फिर पूरे दिन का दुबई मेट्रो पास भी ले सकते है.

दुबई टैक्सी : दुबई में टैक्सी में घूमना सबसे आसान है. आप दुबई के किसी भी कोने में हों दुबई में हर जगह टैक्सी आपको आसानी से मिल जाएगी. यहाँ टैक्सी में कोई मोल भाव नहीं है और ये सिर्फ मीटर पे ही चलती है.

दुबई बसों में यात्रा : बसें यहाँ पे पब्लिक ट्रांसपोर्ट का हिस्सा हैं. अगर आप बस में यात्रा करना चाहते है तो जान लीजिये ये आपको सबसे सस्ता पड़ेगा. बसें अपने रूट पे ख़ास वक़्त पे होती हैं , ये बहुत ही आरामदायक होती है, खास आकर्षणों तक जाती हैं और वातानुकूलित होती हैं

अबरा की सवारी : डेरा दुबई ( जो की पुराना दुबई है ) और बर दुबई ( जो नया बसा दुबई है ) के बीच दुबई क्रीक है. अबरा की सवारी करके न सिर्फ आप डेरा दुबई और बर दुबई के बीच आ जा सकते है बल्कि ये एक नायब और पुराना तरीक़ा है दुबई क्रीक को पार करने का और बेहद सस्ता.

आपके दुबई हॉलिडे पैकेज में शामिल सिघत्सीइंग : आपके दुबई हॉलिडे पैकेज में एयरपोर्ट से लाना और ले जाना, दुबई क्रीक पे रोमांटिक दाव क्रूज ( इसमें खाना भी शामिल होता है ), दुबई दर्शन ( सिटी टूर ) और दुबई की मशहूर डेजर्ट सफारी ( इसमें खाना भी शामिल होता है ) पैकेज का हिंसा होती है. 

 

 

दुबई के होटल

 

'ग्लोबल डेस्टिनेशन सिटीज इंडेक्स' की रिपोर्ट के हिसाब ( इसे मास्टरकार्ड तैयार करता है ) से 2016 में दुबई पांचवें स्थान पे रहा पर्यटकों के आगमन में.

दुबई में बेहिसाब होटल हैं और आपका बजट कितना भी हो आपको यहाँ अपने बजट के हिसाब से अनगिनत होटल मिल जायेगे.आप लक्ज़री, बजट, बीच रिसोर्ट, थीम होटल्स की लम्बी फेहरिस्त में से अपना मन पसंद होटल चुन सकते है.

ज़यादा तर भारतीय पर्यटक दुबई के इन एरिया में रहना ज़यादा पसंद करते है :

  • डेरा दुबई
  • बुर दुबई
  • शेख ज़ायेद रोड
  • अल बरशा
  • जुमेराह बीच
  • अटलांटिस, द पाम 

Top Selling Holiday PackageDubai Holiday With Atlantis Hotel

 

 

ट्रेवल टिप्स

 

सिम कार्ड :

लोकल टेलीफोन के सिमकार्ड दुबई में आसानी से उप्लाभ्दा होते है. अपने आगमन पर आप दुबई का लोकल सिमकार्ड दुबई एयरपोर्ट पर ही खरीद सकते हैं

साप्ताहिक छुट्टी :

दुबई की साप्ताहिक छुट्टी जुमे के दिन और शनिवार को होती है. रविवार दुबई में हफ्ते का पहला काम क़ाज़ी दिन होता है. पर्यटकों के लिए हालांकि इसका कोई महत्व नहीं है , यहाँ के आकर्षण शॉपिंग माल इत्यादि सब दिन खुले होते हैं.

हिन्दोस्तानी खाना :

अगर आप हिन्दोस्तानी खाना पसंद करते हैं तो दुबई आपके लिए बिलकुल सही जगह है यहाँ आपको शुद्ध शाकाहारी या जैन खाना आसानी से उपलभ्द होता है. अगर आप मांसाहारी तो आपकी चांदी है क्योकि दुबई दुनिया में ऐसी जगह है जहाँ आपको पूरी दुनिया से बेहतरीन खाना एक ही शहर में मिल जाता है.

शॉपिंग :

दुबई मॉल, एमिरेट्स मॉल, मीणा बाजार, डेरा गोल्ड सूक, डेरा सिटी सेंटर, आउटलेट मॉल इत्यादि दुबई की खास शॉपिंग की जगह हैं. जो हिन्दोस्तानी पर्यटकों में बहुत मशहूर हैं. 

 

Skyline of Dubai Downtown Burj Khalifa 

4 दिनों के दुबई हॉलिडे पैकेज की योजना 

 

 

पहला दिन : दुबई आगमन - शाम में दाव क्रूज.

आपके दुबई आगमन पर हमारा रिप्रेजेन्टेटिव आपको एयरपोर्ट पे रिसीव करेगा और आपको आपकी गाडी में बैठा के आपको आपके दुबई होटल में चेक इन करवाएगा. आज शाम में दाव क्रूज का आनंद लीजिये , ये दुबई क्रीक या दुबई मरीना में चलने वाला एक रोमांटिक क्रूज होता है जिसमे आप रात के खाने का मज़ा लेते हैं. क्रूज ख़तम होने के बाद आपका ड्राइवर आपको होटल छोड़ देगा.

दूसरा दिन : दुबई दर्शन

नाश्ते के बाद शुरू कीजिये दुबई दर्शन टूर. इस टूर में आपका ड्राइवर और गाइड आपके साथ होगा जो आपको दुबई के खास आकर्षणों के दर्शन करवाएगा और साथ साथ आपको दुबई की संस्कृति, इतिहास के बारे में भी बताएगा. इस टूर में आपको 3-4 फोट लेने के लिए स्टॉप्स भी दिए जाएंगे.

दोपहर में टूर ख़तम होने के बाद आप जायेंगे दुबई माल जहाँ आप शॉपिंग माल घूमेंगे ( ये दुबई का सबसे अच्छा और बड़ा शॉपिंग मॉल है ) देखिएगा बेहतरीन म्यूजिकल डांसिंग फाउंटेन शो और आप चाहें तो दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत बुर्ज खलीफा के १२४वें फ्लोर तक भी जा सकते हैं. दुबई माल, म्यूजिकल फाउंटेन शो और बुर्ज खलीफा एक दुसरे के पास हैं.

तीसरा दिन : डेजर्ट सफारी

नाश्ते के बाद आपको कुछ खाली वक़्त मिलेगा, आप मीना बाजार या गोल्ड सूक जा सकते हैं. दोपहर में आप जायेंगे अपनी डेजर्ट सफारी के लिए. डेजर्ट सफारी दुबई की सबसे मशहूर एक्टिविटी है, ये इतने ख़ास है की कहते हैं की इसके बगैर आपकी दुबई यात्रा मुकम्मल नहीं हो सकती.

डेजर्ट सफारी के लिए आपकी गाडी आपको होटल से पिक करती है..इसके बाद रेगिस्तान का एडवेंचर, सूर्यास्त, डेजर्ट कैंप, ऊंट की सवारी, बेले डांस परफॉरमेंस, चाय, कॉफ़ी, खाना इत्यादि का आनंद लेने के बाद आपकी गाडी आपको आपके होटल में छोड़ देगी.

चौथा दिन : शॉपिंग और प्रस्थान

नाश्ता कीजिये और तैयारी कीजिये आज शॉपिंग की, आज का पूरा दिन आपके लिए शॉपिंग का दिन है. अब तक आप दुबई से खासे परिचित भी हो चुके हैं. दुबई को शॉपिंग करने वालों के लिए जन्नत माना जाता है. शाम में आपका ड्राइवर आपको आपकी फ्लाइट के समयानुसार एयरपोर्ट छोड़ देगा. 

 

Dubai Palm Outdoor skydiving

 

और क्या मशहूर है भारतीय पर्यटकों में

 

अबू धाबी :

अबू धाबी, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स का बड़ा शहर है दुबई के क़रीब है और देश की राजधानी है. कुछ वक़्त पहले से पर्यटकों में भी खूब चर्चित है. खास तौर पे दुनिया के अकेले थीम पार्क की वजह से जो फेरारी कार के थीम पे बना है. और यहाँ की बेहद खूबसूरत शेख ज़ायेद मस्जिद की वजह से जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद है.

Top Tourist Attractions in Abu Dhabi  

होटल अटलांटिस, द पाम :

होटल अटलांटिस, द पाम आज की तारीख में दुबई का सबसे बड़ा आकर्षण है. ये अपने आकर्षक वास्तुकला, सजावट की वजह से बहुत ही डिमांड में रहता है. कमरे के ऊँचे दाम के बावजूद भी कम से कम एक रात के लिए यहाँ हर पर्यटक रुकना चाहता है.

दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स :

इस साल दुबई में दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स खुलने के बाद तो जैसे भारतीय पर्यटकों के दुबई हॉलिडे की योजना का नजरिया ही बदल गया है. हर एक पर्यटक कम से कम दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स के एक थीम पार्क में तो जाना ही चाहता है. 

 

 

वीडियो : देखिये दुबई के टॉप आकर्षण 

 

 

  

 

दुबई हॉलिडे टूर पैकेजेस के विकल्प 

 

 

 

दुबई यात्रा बुक करने के लिए मदद चाहिए ? 

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.