10 Dubai Sightseeings जो होती हैं बिलकुल मुफ्त

10 Dubai Sightseeings जो होती हैं बिलकुल मुफ्त

10 Dubai Sightseeings जो होती हैं बिलकुल मुफ्त


दुबई Dubai का हमेशा से आपकी हॉलिडे Holiday से एक खास नाता रहा है. यहाँ के शॉपिंग माल्स Shopping Malls , वाटर पार्क water Parks, सनो पार्क Snow Park, डॉल्फिन Dolphin पार्क में जा कर हर हिन्दोस्तानी पर्यटक की एक बेहतरीन छुट्टियों का सपना पूरा हो जाता है.

Dubai Sightseeings जैसे दुबई दर्शन Dubai City Tour, डेजर्ट सफारी Desert Safari, दाव क्रूज Dhow Cruise तो आपको मंत्रमुघ्द कर ही देंगी लेकिन कई ऐसे जगह हैं यहाँ जहाँ जाने के लिए आपके बिलकुल पैसे नहीं खर्च होते, साथ साथ ये ऐसे जगह हैं जहा आपकी अगर तस्वीर न हो तो आपकी दुबई हॉलिडे Dubai Holiday रहेगी अधूरी.

 

ज़रूर पढ़े  Top Sightseeing To Include In Your Dubai Holiday Package

 

आइये देखते हैं वो 10 Dubai Sightseeings जो हैं बिलकुल मुफ्त

 

Dubai Mall sightseeing

 

1. Dubai Creek, दुबई क्रीक

 

Dubai Creek दुबई क्रीक, Dubai शहर को साफ़ साफ़ दो हिस्सों में बांटती है, यहाँ खड़े हो कर आप Bur Dubai बर दुबई और Deira Dubai डेरा दुबई दोनों को देख सकते हैं, इसी क्रीक पे Dhow Cruise दाव क्रूज भी चलते हैं.

Dubai Holiday हॉलिडे में आपकी यहाँ फोटो होना बहुत ज़रूरी है.

 

Deira, Dubai Creek

 

2. Dubai Museum, दुबई म्यूजियम

 

Dubai Museum, दुबई का सबसे खास संग्रहालय है, Dubai Museum या दुबई संग्रहालय Al Fahidi Fort अल फहीदी फोर्ट में स्थित है और इसका निर्माण 1787 में हुआ  था.

इस हिसाब से ये ईमारत दुबई की सबसे पुरानी ईमारत है जो आज भी मौजूद है.

 

 

3. Jumeirah beach, जुमेिरह बीच

 

Jumeirah Beach दुबई का एक मशहूर समुन्द्र तट है जहाँ जाने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता. यहाँ आप वाटर स्पोर्ट्स के मज़े ले सकते है और स्विमिंग कर सकते हैं, यहाँ जाए बगैर आपकी दुबई यात्रा अधूरी है.

 

fun at Jumeriah beach in Dubai, UAE

 

4. Jumeirah Mosque, जुमेिरह मस्जिद

 

Jumeirah Mosque, Jumeirah तट के पास ही स्थित है. ये यहाँ की शायद एकमात्र मस्जिद है जिसकी सबसे ज़यादा तसवीरें आपको दिखाई पड़ती हैं

 

 

5. Burj Al Arab Hotel, बुर्ज अल अरब होटल

 

Burj Al Arab होटल को दुबई का सबसे मशहूर होटल कहना गलत नहीं होगा, बुर्ज ख़लीफ़ा के बनने से पहले ये दुबई की पहचान था.

अंदर जाने के लिए आपको बुकिंग करनी पड़ती है , खाने या रहने की लेकिन ये बाहर से भी उतना ही खूबसूरत है जितना अंदर से. आप Jumeirah beach से इसको बहुत करीब से देख सकते है.

 

burj al arab dubai

 

6. Atlantis Hotel, अटलांटिस  होटल

 

 

7. Burj Khalifa, बुर्ज ख़लीफ़ा

 

जैसे की नाम से ही पता चल जाता है Burj Khalifa दुनिया की सबसे ऊंची ईमारत है. इसे कौन नहीं जानता, आप इसकी ऊपरी मंज़िल तक भी जा सकते हैं.

 

Burj Khalifa Dubai

 

8. Dubai Musical Fountain, दुबई म्यूजिकल फाउंटेन

 

Dubai का म्यूजिकल फाउंटेन Musical and Dancing fountain show दुनिया का अब तक का सबसे अच्छा म्यूजिकल फाउंटेन है ये Burj Khalifa  और मशहूर Dubai Mall  के साथ ही है, इसका डिज़ाइन उन्ही के द्वारा किया गया है जिन्होंने लॉस वेगास का मशहूर फाउंटेन ऑफ़ बेल्लागिओ ( Fountains of Bellagio in Las Vegas ) बनाया था.

ये शो शुरू होता है शाम के 6 बजे. 15 मिनट का ये शो हर आधे घंटे में दिखाया जाता है और देर रात तक चलता है. ये शो है आपके लिए बिलकुल मुफ्त .

 

Dubai fountain show

 

9. Deira Gold, Souk

 

Souk एक अरबी ज़बान का लफ्ज़ है इसका मतलब होता है बाजार. Deira Dubai डेरा दुबई में स्थित Gold Souk गोल्ड सूक एक बहुत बड़ा बाजार है जहाँ पे सिर्फ और सिर्फ सोना या सोने के आभूषण बिकते है.

ये एक पुराने अरबी तरीके से बना एक बाजार है जो दुबई का एक बहुत खास आकर्षण है.

 

 

10. Dubai के Shopping malls

 

दुबई को Shoppers Paradise भी कहा जाता है. यहाँ एक से बढ़ के एक शॉपिंग माल्स की भरमार है . वैसे तो लिस्ट बहुत लम्बी है लेकिन The Dubai Mall दुबई मॉल, Deira City Centre Mall डेरा सिटी सेंटर मॉल, Outlet Mall आउटलेट मॉल , Ibn Battuta Mall Dubai इब्न बतूता मॉल यहाँ के मशहूर मॉल हैं.

ये मॉल इतने बड़े और अच्छे हैं की कम से कम 2 दिन तो आपको शॉपिंग के लिए ही चाहिए. 

 

 

इसे भी पढ़ें

 

 

Dubai Sightseeings या Dubai Holiday Packages के बारे मैं किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप La Vacanza Travel को संपर्क कर सकते हैं. 

 

LIKE IT? SHARE WITH YOUR FRIENDS!

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.