Oktoberfest Munich, Germany का beer festival देखिये क्या ख़ास है इसमें

Oktoberfest Munich, Germany का beer festival देखिये क्या ख़ास है इसमें

Oktoberfest Munich, Germany का beer festival देखिये क्या ख़ास है इसमें


The Oktoberfest Munich, म्युनिक शहर, जर्मनी का एक मशहूर और बड़ा मेला है. यहाँ की ख़ास बात होती है खूब सारी बियर ( इसको beer festival भी कहते हैं ), मेले ( Festival ) और म्युनिक ( Munich ) शहर का माहौल , नाचना, गाना, मनोरंजन, झूले इत्यादि जो इस मेले को यादगार बनाते हैं.

पूरे Munich म्युनिक शहर में उत्सव का माहौल होता है


Munich: traditional costume at the Oktoberfest

The Oktoberfest 2014


2014 के The Oktoberfest में पूरी दुनिया से ( Munich ) म्युनिक शहर में इस मेले में शामिल होने के लिए 63 लाख आगंतुक आये . यहाँ की बियर, मेला और ये शहर कितना मशहूर है इस बात का अंदाज़ा आप यूं लगा सकते हैं की इस मेले के दौरान 64 लाख लीटर बियर पी गयी.

Munich: 'Heaven of Bavaria' beer tent at the Munich Oktoberfest

यहाँ आने वाले लोग यहाँ की याद कितने संजों के रखना चाहते हैं की करीब 1 लाख 12 हज़ार लोगों को यहाँ की सिक्योरिटी ने रोका क्योँकि वो अपना बियर मग चुरा के ले जाने की कोशिश कर रहे थे.

Munich: dancing at the Oktoberfest

यहाँ के Tents / शामियाने


पूरे मैदान की सजावट और मनोरंजन के साथ साथ यहाँ 14 बड़े बड़े शामियाने होते है जिनको अलग अलग तरीके से सजाया और संवरा जाता है. हर शामियाने के अंदर होता है एक अलग ही तरीके का माहौल, हज़ारों की तादाद में लोग बैठते हैं , खाते हैं, पीते हैं और नाचते गाते हैं.

आप किस शामियाने के अंदर बैठना चाहते हैं वो आपको चुनना होता है, किसी भी शामियाने में बैठने के लिए कोई फीस नहीं होती लेकिन भीड़ को देखते हुए आपको या तो जल्दी पहुचना पड़ेगा या फिर आप अपनी जगह आरक्षित भी करा सकते हैं.

Munich: Oktoberfest, in a beer tent

कब होगा Oktoberfest 2015 का बियर फेस्टिवल 


2015 का Oktoberfest ( 19th September ) सितम्बर की 19 तारीख से शुरू होगा. अगर आप इसका उद्घाटन समारोह देखना चाहते हैं तो the Schottenhamel Tent ( Schottenhamel का शामियाना ) को अपनी wishlist में जोड़ लीजिये. ये मेला ( 4th October ) अक्टूबर की 4 तारीख तक चलेगा.

Octoberfest by night

 

ज़रूर पढ़ें



  1. देखिये आंकड़ों में France, USA, Spain हैं वो देश जहा जाते है सबसे ज़यादा पर्यटक
  2. The 39 Best Travel Quotes of All Time
  3. इश्क़ कीजिये और लॉक कीजिये Cologne Germany में
  4. Cologne Cathedral Germany जानिये क्या ख़ास है इसमें


इसे भी पढ़ें



किसी भी Holiday Destinations या  Holiday के बारे मैं किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप La Vacanza ट्रेवल को संपर्क कर सकते हैं. बस भरिये नीचे  दिया हुआ फॉर्म और हमारे कंसलटेंट आपको कॉल करेंगे.



 

अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो कृपया शेयर करें

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.