Top 5 International Family Holiday Destinations भारतीय पर्यटकों के पसंदीदा पर्यटक स्थल

ये हैं भारतीय पर्यटकों के 5 सबसे ज़्यादा पसंदीदा पर्यटक स्थल

ये हैं भारतीय पर्यटकों के 5 सबसे ज़्यादा पसंदीदा पर्यटक स्थल


परिवार के साथ छुट्टियों का मतलब ही है की बच्चों का साथ होना. जब फैमिली हॉलिडे (Family Holiday) होती है तो सीधा मतलब है आपको ऐसी जगह चुननी है जो जहाँ मज़ा आये आपके बच्चों को, नहीं तो आपकी खैरियत नहीं.

अगर हम विचार करें कि बच्चों को चाहिए क्या तो समझ आता है की स्विमिंग पूल (Swimming Pool) एम्यूजमेंट पार्क ( Amusement Parks) , वाटर पार्क् (Water Park), समुन्द्र तट (Beach)  या फिर डिज्नी लैंड (Disney Land)  सबसे महत्वपूर्ण चीज़े हैं जो हमारे Family Holiday Destinations मैं होनी ही चाहिए.

ज़ाहिर है बच्चे आपके साथ शॉपिंग (Shopping)  तो नहीं कर सकते, या फिर मोनालिसा की पेंटिंग देखने के लिए Lovre Museum की लाइन मैं 2 घंटे तक नहीं खड़े रह सकते, उनको तो आपका 100 Pounds का थेम्स रिवर पे डिनर क्रूज (Thames River Cruise Dinner) करना भी बिलकुल पसंद नहीं आएगा. 

 

आइये देखते है, कौन से Family Holiday Destinations का चुनाव करते हैं ज़यादातर भारतीय पर्यटक अपने परिवार के लिए

 

 

1. सिंगापुर (Singapore):

See: Singapore Holiday Packages

 

 

ऐसा लगता है की Singapore बना ही है आपकी फैमिली हॉलिडे के लिए, ये अनुमान है numbers नंबर्स के आधार पे, क्यों की असल मैं भारतीय पर्यटकों ( Indian tourist on Family Holiday )  की सिंगापुर ही पहली पसंद होता है ज़यादातर.

इसमें कोई विरोधाभास भी नहीं है. Singapore ने हमेशा से कोशिश करी है रिझाने की पर्यटकों को जो परिवार के साथ जाना चाहतें हैं.

यहाँ के सारे अटट्रक्शन्स मनो जैसे बने ही बच्चों के आगमन तो नज़र में रख के. नाईट सफारी (Night Safari), जुरों बर्ड पार्क (Jurong Bird Park), सेंटोसा आइलैंड टूर (Sentosa Island Tour), यूनिवर्सल स्टूडियो (Universal Studio), बाज़ारों की चका-चोंध बच्चों और बड़ों दोनों को मंत्रमुघ्दा कर देती है. 

 

2. मॉरिशस (Mauritius)

See: Mauritius Holiday Packages

 

 

अफ़्रीकी महाद्वीप के दक्सिन- पूर्व में स्थित मॉरिशस एक जादुई टापू की तरह है, इसमें आप पाएंगे बेहतरीन समुद्र तट और यहाँ का साफ़ पानी जिसमें नीले और हरे रंग का समागम दुनिया के अन्य तटों के मुकाबले में बेजोड़ है.

यहाँ पे ज्वालामुखी भी हैं और हर तरफ हरियाली है.  यहाँ के कल्चर में आप पाएंगे फ्रंासीसी, अफ़्रीकी और हिंदुस्तानी तहज़ीब का मिश्रण. और साथ साथ मुस्कुराते और आपका स्वागत करते हुए चेहरे जो इस टापू को बेजोड़ बनाते हैं.

आपकी Family Holiday के लिए . बढ़िया से बढ़िया रिसॉर्ट्स (Beach Resorts) के स्विमिंग पूल, साफ़ पानी का समुन्द्र तट (Beach) , डॉल्फिन सफारी (Dolphine Safari), water sports, आपके बच्चों के चेहरे पे मुस्कान लातें हैं, जिसे देख देख बस आप भी खुश होते रहेंगे. 

 

3. थाईलैंड (Thailand)

 

See: Thailand Holiday Packages

 

कुछ ऐसी संस्कृति (Thai Culture) हैं जिनमे लोगों मैं बच्चो के लिए प्राकर्तिक प्यार भरा होता है, ऐसा ही कुछ है थाई संस्कृति (Thai Culture) मैं. आप अगर बच्चो के साथ सफर कर रहें हैं तो आप यकायक ही आकर्षण बन जाते हैं लोगो के लिए, हर व्यक्ति आपके बच्चों से खेलना चाहता है और उन्हें खुश करना चाहता है.

Attractions की कमी नहीं है यहाँ बच्चों के लिए जैसे साफ़ समुन्द्र तट ( Beaches ) , सफारी वर्ल्ड ( Safari World ) , नूनग नुच विलेज ( Noong Nooch Village ) , Elephant सफारी इत्यादि ..... लिस्ट लम्बी है. 

 

4. हांगकांग ( Hong Kong )

See: Hong Kong Holiday Packages

 

 

बच्चों के साथ हांगकांग जाने का मतलब है उनके सपनो को साकार होते हुए देखना. डिज्नी लैंड (Disneyland) यहाँ का सबसे बड़ा अट्रैक्शन है, जब आप यहाँ जाएं तो 1 या 2 रात डिज्नी लैंड मैं ही रुकें, यहाँ की मशहूर आतिशबाज़ी ( Disney firworks ) , डिज्नी परेड (Disney Parade)  और स्टार डिनर (Disney Star Dinner)   जिसमे डिज्नी चरक्टेर्स (Disney Charecters) शामिल होते हैं आप सबको मंत्रमुघ्ध कर देगा. 

 

5. दुबई (Dubai, U.A.E)

See: Dubai Holiday Packages

 

दुबई ( Dubai ) का हमेशा से बच्चों और पारिवारिक हॉलिडे ( Family Holiday )  से एक खास नाता रहा है. यहाँ के शॉपिंग माल्स ( Shopping Malls ) , वाटर पार्क ( water Parks ) , सनो पार्क ( Snow Park )  , डॉल्फिन पार्क ( Dolphin )  में जा कर आपका एक बेहतरीन छुट्टियों का सपना पूरा हो जाता है.

 

यह भी ज़रूर पढ़े

 

 

किसी भी Family Holiday Destinations के बारे मैं किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप La Vacanza Travel को संपर्क कर सकते हैं. 

 

अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो कृपया शेयर करें

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.