जानिए New York की टॉप 5 Sightseeing बारे में

जानिए New York की टॉप 5 Sightseeing बारे में

जानिए New York की टॉप 5 Sightseeing बारे में


अमरीका एक ऐसा देश है जहाँ हम सब जाना चाहते है, इसमें कोई दो-राय नहीं है, शुरू से हमारे ज़हन में यहाँ जाने की तमन्ना घर करना शुरू कर देती है.

नजरिया अलग हो सकता है - कभी हम यहाँ पढ़ने जाना चाहते हैं, घूमना चाहते हैं, डिज्नीलैंड जाना चाहते है,  यहाँ रहना चाहते हैं, नौकरी करना चाहते हैं, शॉपिंग करना चाहते हैं, हॉलीवुड के कलाकारों से मिलना चाहते हैं इत्यादि इत्यादि.

एक चीज़ इन सारे ख्वाब में सामान होती है ....आँखे बंद कर के सोचिये आप अमरीका पहुचने वाले है तो आप को क्या दिखेगा...बिलकुल सही New York सिटी का Manhattan और आपका स्वागत करती हुई Statue of Liberty. ऐसा आकर्षण है इस New York  शहर का.

See: USA Holiday Packages

Top 5 sightseeing New York

 

हर पर्यटक जाना चाहता है New York ( इस शहर को Big Apple के नाम से भी जाना जाता है) .

आइये देखते हैं जब आप NewYork  पहुंचे तो वो कौन सी Top 5 Sightseeing New York हैं जो आपको जरूर करनी है.

 

ऐसी दिखती है New York शहर की Skyline 

 

1. New York Sightseeing Cruise

 

Top 5 sightseeing New York में cruise बहुत महत्वपूर्ण है,  यहाँ पे आपको तमाम sightseeing Cruises मिलेंगे, Lunch Cruise, Dinner Cruise, Party cruise, या फिर आम Sightseeing Cruises  जिसकी टिकट शुरू होती है तकरीबन 10 USD से.  

इन cruises में खास ये है की Hudson नदी पे अपनी करीब 2 घंटे की सेलिंग के दौरान ये आपको मौका देते हैं New York city की skyline को बाहर से एक अलग तरीके से देखने का.  

ये क्रूज आपको बाहर से Liberty Island  और Ellis Island के भी दर्शन कराते है.

 

Sightseeing Cruise एक नायब तरीका है New York शहर को देखने का 

 

2. Times Square

 

Times Square का  नाम अप्रैल 1904 में यहाँ के मशहूर दैनिक The New York Times  के टाइम्स बिल्डिंग ( Times Building ) में अपना मुख्यालय बनाने के साथ रखा गया. Times square व्यापार, शॉपिंग, और पर्यटकों का केंद्रबिंदु कहलाता है, सिर्फ इस स्क्वायर में सालाना करीब 4 करोड़ पर्यटक जाते हैं. 

अपनी यात्रा में यहाँ जाना मत भूलियेगा. आपको ऐसा यात्री कोई नहीं मिलेगा जो New York गया और Times Square नहीं गया.

 

Times square व्यापार, शॉपिंग, और पर्यटकों का केंद्रबिंदु है, यहाँ जाईयेगा ज़रूर 

 

Broadway

Broadway Theatre जिसमे 40 से ज़्यादा थेक्ट्रेस है जहाँ आप अंग्रेजी भाषा के मशहूर Theatre शोज देख सकते हैं को आम तौर पे Broadway कहा जाता है, ये Times Square के ही नज़दीक है और पर्यटकों के लिए एक बहुत बड़ा आकर्षण है.

 

Its Showtime - बुक कीजिये अपनी टिकट और देखिये दुनिया के बेहतरीन थिएटर शो Broadway में 

 

3. Visit the 9/11 Memorial Museum

 

9 / 11 Memorial Museum एक शैक्षिक और ऐतिहासिक संस्था है जो 9/11 पीड़ितों के सम्मान के लिए बनायीं गयी है, आप अपनी न्यूयॉर्क यात्रा मैं इस Museum मैं जाना चूक नहीं कर सकते. 

 

9/11 Memorial in New York, USA

 

4. Empire State Building

 

आप चाहे 2 दिनों के लिए New York आएं या एक हफ्ते के लिए, कहते हैं इस ईमारत में आप जायेंगे ज़रूर. यहाँ टिकट ले कर आप जा सकते है इस ईमारत की 84th और 102 वि मंज़िल में स्थित ऑब्जर्वेटरी तक जहाँ से पूरे New York  शहर का 360 डिग्री नज़ारा दिखता है .

यही नहीं ऊपर तक जाते हुए आप को दिखाया जायेगा की इसे कितने प्रयासों से बनाया गया और क्या क्या लगा इसको बनाने में.क्या आपको पता हे की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग 1931 में बनी थी और 40 साल तक विश्व की सबसे ऊँची ईमारत बनी रही.

 

सामने दिखने वाली ईमारत है Empire State Building 

 

5. Statue of Liberty and Ellis Island

 

Statue of Liberty एक द्वीप ( Island ) पर स्थित है ठीक उसी तरह जैसे Ellis Island.  इन दोनों द्वीपों  ( Islands ) पर जाने के लिए आप एक नौका लेते हैं जो शुरू होती है बैटरी पार्क के पास से.

ये नौका लगातार चलतीं हैं. आपको क्रमनुसार Liberty Island और Ellis Island  पे उतर कर जाने और घूमने का मौका मिलता है.

 

बैटरी पार्क से लेनी होती है आपको अपनी नौका Statue of Liberty और Ellis Island जाने के लिए 

 

Statue Of Liberty

 

"लिबर्टी " अमेरिका के लिए फ्रांस के लोगों की तरफ से दोस्ती का उपहार था. इसको स्वतंत्रता और लोकतंत्र के प्रतीक ( Symbol ) के रूप में देखा जाता है. यहाँ जाना एक बेहतरीन अनुभवों में से एक है, जैसे ही आपकी नौका यहाँ पहुंच रही होती है यकायक सबके हाथों के कैमरे इस अनुभव को कैद करने के लिए उठ जाते हैं.

 

Liberty और Ellis Island जाने वाली नौका 

 

Ellis Island

Ellis Island और उसमे मौजूद ईमारत जो की आज संग्रहालय ( Museum ) है एक महत्वपूर्ण आकर्षण है. ये 1892 और 1954 के बीच अप्रवासिओं के लिए ( Immigration office ) ऑफिस था New York का . जो अप्रवासी इस दौरान New York आ रहे थे यहीं पर होती थी उनकी स्वास्थ्य जाँच और वो बनाये जाते थे यहाँ के नागरिक.

अगर किसी का नाम बहुत मुश्किल था तो उनको नए नाम भी मिले. आज भी बहुत से लोग अपने पूर्वजों की तसवीरें या दस्तावेज़ यहाँ देख सकते हैं जो एक अच्छी ज़िन्दगी का सपना पूरा करने अमेरिका आये थे.

 

 

Ellis Island और उसमे मौजूद ईमारत जो की आज संग्रहालय ( Museum ) है एक महत्वपूर्ण आकर्षण है 

ये 5 sightseeing वो है जो आप अपनी New York यात्रा मैं ज़रूर करें, लेकिन ये अंत नहीं है  New York एक ऐसा शहर है जो सही मायनो मैं कभी नहीं सोता, यहाँ एक से बढ़ के एक आकर्षणों की कमी नहीं है जो की हम आगे आने वाली पोस्ट्स में आप तक लेन की कोशिश करेंगे.

ये पोस्ट आपको कैसे लगी बताइयेगा ज़रूर. 

 

इसे भी पढ़ें

 

 

 

United States Of America के बारे मैं किसी भी Holiday की जानकारी के लिए आप La Vacanza Travel को संपर्क कर सकते हैं. 

 

 

अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो कृपया शेयर करें

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.