श्रीनगर, कश्मीर की यात्रा में ये हैं देखने और करने की सबसे ज़रूरी चीज़े

श्रीनगर, कश्मीर की यात्रा में ये हैं देखने और करने की सबसे ज़रूरी चीज़े

श्रीनगर, कश्मीर की यात्रा में ये हैं देखने और करने की सबसे ज़रूरी चीज़े


कश्मीर की वादियों मैं और झेलम नदी के तट पर बसा हुआ श्रीनगर आपके लिए नया नाम नहीं है. ये खूबसूरत शहर मशहूर है अपनी प्राकर्तिक खूबसूरती, बागों, झीलों, houseboats, के साथ साथ अपने लाजवाब खाने वाज़वान, केसर और हस्तशिल्प लिए.

मुग़ल बादशाहों ने इसे ख़िताब दिया था भारत की इस ज़मीन पे जन्नत ( Paradise on earth, Kashmir). अनुभव के लिए बहुत कुछ है - यहां श्रीनगर में, हम करेंगे बात  Top 5 things to do in Srinagar.

आइये देखतें है अगर आप कश्मीर जाये तो क्या ऐसी चीज़े है जो आप ज़रूर करेंगे या देखेंगे हमारे इस पोस्ट मैं Top 5 things to do in Srinagar.

See: Kashmir Holiday Packages

 

1. House-Boat पे ज़रूर रुके:

 

House-Boat कश्मीर के डल झील का एक अटूट अंग है, ये एक ऐसी रिहाइश होती है जिसमे वो सारी चीज़ें होती हैं जो एक होटल में हो सकती हैं, लकड़ी से बनी इस बड़ी नाव में आपके लिए एक कमरा (Bedroom), खाना खाने के लिए एक अलग जगह (Dining room) , बालकनी (Balcony)  इत्यादि होती हैं, जिससे आप उस पर रहते हुए आप बहार की खूबसूरती के दर्शन कर सकतें हैं.

 

House boat -Top 5 things to do in Srinagar

 

2. Shikara Ride लें डल झील पे : 

 

Shikara Cruise Ride आकर्षक रोइंग बोट टाइप नाव की सवारी आपको एक अलग दुनिया मैं ले जायेगी.

इसमें बैठ कर डल झील ( Dal Lake ) मैं वादियों की खूबसूरती को देखने का मज़ा कुछ और ही है. पर्यटकों और कश्मीरियों के द्वारा इसे टैक्सी की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है- हाउस बोट मैं आने या जाने के लिए. इसका मज़ा लेते हुए आपको दिखाई देंगी तैरती हुई वेजिटेबल बाज़ार और एक बहुत ही अलग तरीके का कश्मीरियों के रहने का अंदाज़.

 

Shikara ride in Dal Lake - House boat -Top 5 things to do in Srinagar

 

3. Shalimar Gardens ज़रूर जाएं:

 

श्रीनगर के मशहूर बाग़ यहाँ की शान हैं, और हर पर्यटक जो यहाँ पहुचता है उसके लिए एक ज़रूरी sightseeing in Srinagar.  वैसे तो आप यहाँ के कई बागों मैं जा सकतें हैं लेकिन शालीमार बाग़ श्रीनगर का सबसे बड़ा आकर्षण है. बादशाह जहांगीर ने 17 वीं शताब्दी मैं इसे अपनी बेगम के लिए बनवाया था.

 

Tulips in Kashmir -Top 5 things to do in Srinagar

 

4. Wazwan एक खास कश्मीरी खाना है, ज़रूर खाएं.

 

Wazwan कश्मीरी खाने मैं एक खास खाना है. एक कश्मीरी की तरह वाज़वान खाना आपकी श्रीनगर यात्रा मैं लाज़मी है. यह दुनिया भर में मशहूर है और क्यों न हों उसका ज़ायका उपजाऊ घाटियों, नदियों और झीलों से प्रभावित होता है.

मछली, मटन और चिकन, आलू, कमल की जड़ों, पालक, मूली, सेम, पनीर (पनीर), और कई अन्य सब्जियों से बना वाज़वान ( Wazwan ), सुगंधित मसाले और मिर्च के साथ यहाँ का सबसे लोकप्रिय खाना है.

 

House boat -Top 5 things to do in Srinagar

 

5 Hazratbal shrine और Shah Hamdan Masjid ज़रूर जाएं.

 

Shah Hamdan Masjid  झेलम नदी के तट पर है. इसे सुल्तान सिकन्दर के लिए 14 वीं सदी में बनाया गया था, उसके बाद ये 2 बार और बनायीं गयी.

इसमें आपको बौद्ध, हिंदू और इस्लामी आर्किटेक्चर की छाप दिखाई पड़ेगी हजरतबल, श्रीनगर में एक बहुत बड़ा मुस्लिम तीर्थ स्थल है. कई मुसलमान ऐसा मानते हैं की यहाँ Moi-e-Muqaddas  है, यानि पैगम्बर मुहम्मद का एक बाल, जो इस  तीर्थ स्थल को बहुत बड़ा आकर्षण का केंद्र बनता है.

 

Hazratbal Shrine - Top 5 things to do in Srinagar

 

Srinagar, Kashmir के बारे मैं किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप La Vacanza Travel को संपर्क कर सकते हैं. 

 

अपने दोस्तों को बताएं, शेयर करें

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.