इश्क़ कीजिये और लॉक कीजिये Cologne Germany में

इश्क़ कीजिये और लॉक कीजिये Cologne Germany में

इश्क़ कीजिये और लॉक कीजिये Cologne Germany में


देखिये यूरोपियन जोड़ों के प्यार के इज़हार का नायब तरीका Cologne Germany में




ये आपने Paris में ज़रूर देखा होगा


पेरिस में ये एक बहुत मशहूर रस्म है. हर साल हज़ारों की तादाद में पेरिस में जोड़े आते हैं अपनी यात्रा पे और Pont des Arts footbridge (पैदल चलने वाले पुल) के रेलिंग पे लगते हैं अपने नाम लिखा हुआ ताला और फ़ेक देते है चाबी निचे बहती हुई Seine River में , साथ ही दुआ करते है अपने प्यार की लम्बी उम्र की.

ये मान्यता शुरू हुई थी पर्यटकों से 2008 में, और धीमे धीमे पहुंच गयी NEW YORK और LONDON में. आज ये आलम है की Seine River पे ज़यादा तर Bridges तालों से भरे हुए हैं, यहाँ तक की अब इन Bridges की सुरछा की चिंता होने लगी है, तालों के वज़न की वजह से.

 अमरप्रेम के लिए लगाईये ताला और फेंकिए चाबी Seine River Paris में




Couples attach padlocks to the railings of bridges inscribed with their names and throw the key into the River Seine

देखिये Cologne Germany में तालों का आलम


ये चलन Europe के करीब हर शहर में है, Germany का मशहूर शहर Cologne भी इससे अछूता नहीं है, इस रसम को पूरा करने के लिए बस होना चाहिए एक ब्रिज और नदी और ये दोनों चीज़े यहाँ मौजूद हैं. जर्मनी का कोलोन शहर राइन नदी Rhine River के दोनों तट पर बसा हुआ है, और कोलोन शहर जर्मनी का चौथा सबसे बड़ा शहर है.



इस रस्म को पूरा करने के लिए जोड़े अपना मनपसंद ताला खरीदते है, उस पर अपना नाम लिखवाते हैं, अपनी पसंदीदा जगह पे लगा कर उसकी चाभी नीचे बहती हुई राइन नदी में फेक देते हैं. साथ ही दुआ करते है अपने प्यार की लम्बी उम्र की.



ये जोड़े कई बार आपको अपने लगाये हुए ताले को ढूंढते हुए भी दिखाई देते हैं जो उन्होंने कुछ साल पहले लगाये थे. कहीं आपका ताला भीड़ में खो न जाए , कोशिश की जाती है की अच्छे से अच्छा ताला लगाया जाये , या फिर ऐसा ताला जो नायाब हो.



 



कोलोन शहर का ये ब्रिज एक खूबसूरत और महत्वपूर्ण ब्रिज है जो राइन नदी के दोनों तरफ बने शहर को जोड़ता है. हर पर्यटक भी यहाँ ज़रूर जाता है.



जिस रफ़्तार से यहाँ ताले लगाये जा रहे हैं , हो सकता है जब आप यहाँ की यात्रा का मंसूबा बनाएं तब तक इस ब्रिज में आपके ताले के लिए जगह ही ना बचे. घबराएगा नहीं आप ताले के ऊपर भी ताला लगा सकते हैं.

और फिर कहते भी तो हैं की नियत ज़रूरी है ताला चाभी नहीं. आप इस खूबसूरत शहर साथ में जाएँ वही काफी है.


 

Germany के Holiday Packagesके बारे मैं किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप La Vacanza ट्रेवल को संपर्क कर सकते हैं. बस भरिये नीचे  दिया हुआ फॉर्म और हमारे कंसलटेंट आपको कॉल करेंगे.




अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो कृपया शेयर करें

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.