अमरप्रेम के लिए लगाईये ताला और फेंकिए चाबी Seine River Paris में

अमरप्रेम के लिए लगाईये ताला और फेंकिए चाबी Seine River Paris में

अमरप्रेम के लिए लगाईये ताला और फेंकिए चाबी Seine River Paris में


किसी भी शहर या हिल स्टेशन पे जाइए, आपका गाइड एक जगह के बारे में आपको ज़रूर बताएगा उसे कहतें हैं लवर पॉइंट या फिर लवर स्पॉट (ये सब जगह होता है), हर इस तरह की जगह का ताल्लुक होता है अमूमन एक कहानी से एक जोड़े की और उसकी अपने प्यार को अमर करने की किसी कामयाब या नाकाम कोशिश से.

माने या न माने आप वहां रुकतें ज़रूर हैं, अपने जोड़ीदार के हाथों को हाथ मैं ले कर और आँखों में आँखें डाल कर अपने प्यार की लांबी उम्र की दुआ भी करतें हैं.

और आप किस मिजाज़ के हैं उसके हिसाब से कभी आप धागा बांधते हैं, मन्नत मांगते है नहीं तो एक सेल्फ़ी ले कर फेसबुक पे शेयर तो ज़रूर करते हैं.

See: Paris Holiday Packages

Paris Lockers at Pont des Arts symbolize love for ever

 

ऐसा ही कुछ होता है Paris में

 

हर साल हज़ारों की तादाद में पेरिस में जोड़े आते हैं अपनी यात्रा पे और Pont des Arts footbridge (पैदल चलने वाले पुल) के रेलिंग पे लगते हैं अपने नाम लिखा हुआ ताला और फ़ेकतें है चाबी निचे बहती हुई Seine River में , साथ ही दुआकरते है अपने प्यार की लम्बी उम्र की.  

ये मान्यता शुरू हुई थी पर्यटकों से 2008 में, और धीमे धीमे  पहुंच गयी NEW YORK और LONDON में. आज ये आलम है की Seine River पे ज़यादा तर Bridges तालों से भरे हुए हैं, यहाँ तक की अब इन Bridges की सुरछा की चिंता होने लगी है, तालों के वज़न की वजह से. 

 

Paris की Seine River में कई पुल है

 

आज कल ऐसे कई अभियान चलाये गए हैं जो पर्यटकों को Paris के 'सौंदर्य और ऐतिहासिक विरासत पर विचार करने के लिए कह रहे हैं साथ ही कह रहे हैं की आप प्यार तो करें , आपका प्रेम अमर भी हो लेकिन पेरिस के इन खूबसूरत Bridges पे ताले मत लगाएं पेरिस को खूबसूरत ही बना रहने दे.

Alexander Bridge in Paris

 

अभी तक ये गैरकानूनी नहीं है, आगे का पता नहीं . अगर आपको अपना पार्टनर मिल गया है तो जल्दी कीजिये, पेरिस ज़यादा दूर नहीं है.

 

लगाईये ताला और कीजिये अपने प्यार को अमर.

 

 Paris के बारे मैं किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप La Vacanza Travel को संपर्क कर सकते हैं. 

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.