ये हैं न्यूयॉर्क शहर की टॉप 10 देखने लायक जगहें, अपनी न्यूयॉर्क और अमरीका यात्रा में यहाँ ज़रूर जाएँ.

ये हैं न्यूयॉर्क शहर की टॉप 10 देखने लायक जगहें, अपनी न्यूयॉर्क और अमरीका यात्रा में यहाँ ज़रूर जाएँ.

ये हैं न्यूयॉर्क शहर की टॉप 10 देखने लायक जगहें, अपनी न्यूयॉर्क और अमरीका यात्रा में यहाँ ज़रूर जाएँ.


वाल स्ट्रीट की ऊँची ऊँची इमारतों से ले कर टाइम्स स्क्वायर के बड़े बड़े चमचमाते हुए विज्ञापन के बीच की गहमागहमी या फिर सेंट्रल पार्क का शांत माहौल, न्यूयॉर्क शहर में आपको किसी भी वक़्त गज़ब की ऊर्जा दिखेगी. इस शहर में मनोरंजन है, फैशन है , गौरान्वित करने वाला इतिहास है, खाने के मामले में इस शहर का कोई जोड़ नहीं है साथ साथ ये एक बेहद खूबसूरत शहर भी है.

बार, क्लब्स, बेहतरीन रेस्टोरेंट, स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी जैसे स्मारकों के बीच ये समझना बहुत मुश्किल होता है की आप अपनी अमेरिका और न्यूयॉर्क शहर की यात्रा में कहाँ कहाँ ज़रूर जाएँ ख़ास तौर पर जब हर यात्री के पास वक़्त हमेशा सीमित ही होता है.

इसका समाधान बहुत आसान है, ख्याल रखें कि ये हैं न्यूयॉर्क शहर की टॉप 10 देखने लायक जगहें, जहाँ अपनी न्यूयॉर्क और अमरीका यात्रा में आपको ज़रूर जाना है.

 

New York city skyline / New York Holiday Packages  / New York City Sightseeing & Activities 

 

न्यूयॉर्क शहर की टॉप 10 देखने लायक जगहें

 

 

1. टाइम्स स्क्वायर (Times Square)

 

Times Square, New York. Book Sightseeing & Activities in New York

 

टाइम्स स्क्वायर न्यूयॉर्क का सबसे गहमागहमी वाला इलाका है. गगनचुम्बी इमारतों का एक हुजूम जहाँ की सारी इमारतें बड़े बड़े इश्तहारों से भरी रहती हैं. न्यूयॉर्क शहर के बाशिंदे यहाँ जाने से ज़रूर कतराते हैं लेकिन हर पर्यटक और यात्री के लिए टाइम्स स्क्वायर बहुत खास जगह है. 

 

2. एम्पायर स्टेट बिल्डिंग (Empire State Building)

 

Empire-State-Building | Book Empire State Building Tickets

 

न्यूयॉर्क शहर की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग एक बेहतरीन और न्यूयॉर्क शहर की तीसरी सबसे बड़ी ईमारत है ( सबसे ऊंची ईमारत हाल ही में बनी ( one वर्ल्ड ट्रेड सेंटर है ) .

न्यूयॉर्क शहर और मेनहट्टन की स्काइलाइन में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग का एक खास स्थान है. एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की 86th फ्लोर के डेक से शहर का नज़ारा बहुत अच्छा होता है, अगर आपके पास समय की कमी नहीं है तो आप 102 फ्लोर की ऑब्जर्वेटरी तक भी जा सकते हैं पूरे न्यूयॉर्क शहर के नज़ारे के लिए. 

 

3. ब्रुकलिन ब्रिज (Brooklyn Bridge)

 

Brooklyn Bridge : Book a Brooklyn Bridge Running Tour

 

ब्रुकलिन ब्रिज न्यूयॉर्क शहर के पूर्वी हिस्से की नदी के ऊपर बना पुल है जो न्यूयॉर्क शहर के मेनहट्टन को ब्रुकलिन शहर से जोड़ता है. एक विशालकाय पुल होने के अलावा ये शहर का एक महत्वपूर्ण आकर्षण भी है.

इस पुल के साथ साथ एक पैदल पारपथ भी है और आराम से चलते हुए आप इस पुल को तकरीबन 40 मिनट में पर कर सकते हैं. दिमाग पर ज़ोर डालिए आपने इस पुल को कई हॉलीवुड पिक्चर में देखा है 

 

4. स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी (Statue Of Liberty)

 

Statue Of Liberty | Book a Tour to Statue of Liberty and Ellis Island

 

स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी उन लाखों आप्रवासियों के लिए जो गुलाम देशों से मुश्किल हालातों से गुज़रते हुए एक अच्छी ज़िन्दगी की उम्मीद में जहाज़ से अमेरिका आ रहे थे अमेरिका पहुंचने का पुष्टीकरण होता था.

स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी दूर से छोटी दिखाई पड़ती थी और जैसे जैसे जहाज़ अमेरिका के करीब आता था स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी बड़ी होती जाती थी. ये एक बहुत ही ख़ुशी का मौका होता था.ऐसा ही दृश्य कुछ आपको भी दिखेगा जब आप बैटरी पार्क से लिबर्टी क्रूज लेंगे और करीब से इस विशालकाय स्वतंत्रता की प्रतिमा के दर्शन करेंगे. 

 

5. एलिस आइलैंड (Ellis Island)

 

Ellis Island | Book a Tour to Ellis Island

 

एलिस आइलैंड, लिबर्टी आइलैंड से कुछ ही दूरी पर है. यहाँ स्थित ( एलिस आइलैंड नेशनल मेउसेउम ऑफ़ इमीग्रेशन) आज भी उस ज़माने के किस्से बयां करता है जब दुनिए के गुलाम देशों के लोगों को काम करने के लिए अमेरिका भेज जाता था और अमेरिका के आगमन पर उनके विवरण एलिस आइलैंड में स्थित दफ्तर में दर्ज़ किये जाते थे.

यहाँ आज भी उस ज़माने की तस्वीरें मौजूद हैं जिन्हे देख कर आप उस वक़्त के मुश्किल हालत का अंदाज़ लगा सकते हैं. किसे पता, की आप को आपके दादा या परदादा का भी नाम मिल जाये जो अमरीका आये और बाद में अपनी मेहनत से आपके लिए एक बेहतरीन जिंदगी सुनिश्चित कर पाए. 

 

6. सेंट्रल पार्क (Central Park)

 

Picture : Pierre Metivier / Flickr | Book Horseback Riding in Central Park | Book Private Horse Carriage Ride in Central Park

 

सेंट्रल पार्क न्यूयॉर्क शहर की गहमागहमी के बीच बसा हुआ एक बेहद खूबसूरत पार्क है.

किसी भी वक़्त यहाँ पे  जितने लोग भी क्यों न मौजूद, आपको अपनी सैर, पिकनिक, व्यायाम, या सिर्फ बैठने के लिए जगह मिल ही जायेगी 

 

7. मेमोरियल 9/11 ( 9/11 Memorial)

 

9/11 Memorial. Book a Tour 9/11 Memorial and Ground Zero Walking Tour

 

तकरीबन अपनी दसवीं जयंती के मौके पर मुकम्मल हुआ ये मेमोरियल ठीक उसी जगह पर है जहाँ कभी twin towers थे. ये एक शानदार मेमोरियल है,

नई ईमारत के पास पानी का पूल है और साथ ही झरना है जो नार्थ अमेरिका में सबसे बड़ा मानव निर्मित झरना हे. पास ही एक पैनल पे उन सभी 2983 लोगों के नाम लिखे हैं जो उस वक़्त के आतंकी हमले में मारे गए थे. 

 

8. ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal)

 

Grand Central Terminal | Book Sightseeing & Activities in New York City

 

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल न सिर्फ दुनिया के सबसे बड़े और अमेरिका के सबसे व्यस्त स्टेशन में शुमार होता है बल्कि साथ साथ ये एक बेहद खूबसूरत ईमारत है जिसकी प्रेरणा प्राचीन रोमन वास्तुकला से ली गयी है.

अगर इसको आप अच्छी तरह से देखना चाहते हैं तो कृपया रश हॉर्स में जाने से बचें. इस टर्मिनल का इस्तेमाल रोज़ाना करीब 700,000 लोग करते हैं. 

 

9. द स्टॉटन आइलैंड फेरी (The Staten Island Ferry)

 

Book : New York Harbor Hop-On Hop-Off Cruise

 

द स्टॉटन आइलैंड फेरी बिलकुल निशुल्क होती है सबके लिए. इस फेरी पे रोज़ाना करीब 70,000 लोग सफर करते हैं जो की मेनहट्टन और स्टॉटन आइलैंड के बीच रोज़ हर आधे घंटे के अंतराल पे चलती है चौबीसों घंटे.

आपको अपनी इस निशुल्क यात्रा में मेनहट्टन और न्यूयॉर्क शहर की स्काइलाइन, स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी आइलैंड, एलिस आइलैंड के बेहतरीन दृश्य का नज़ारा होगा. 

 

10. ब्रॉडवे शो (Broadway Show)

 

Broadway Shows | Book Tours & Sightseeings

इनमे से कई तो इतने बड़े और मशहूर हैं की कई हॉलीवुड की हस्तियां भी इसमें भाग लेती हैं.

 

न्यूयॉर्क शहर के ब्रॉडवे शोज टाइम्स स्क्वायर के नज़दीक ही हैं . यहाँ करीब २५ ब्रॉडवे थिएटर हैं जहाँ रोज़ाना मुसिकल्स अथवा नाटकों का प्रदर्शन होता है, इनमे से कई तो इतने बड़े और मशहूर हैं की कई हॉलीवुड की हस्तियां भी इसमें भाग लेती हैं.

आप अगर किसी खास शो में जाना चाहते हैं तो आपको अपने टिकट पहले से ही खरीद लेनी चाहिए हाँ अगर आप कोई भी शो देख सकते हैं और पैसे बचाना चाहते हैं तो आपको टाइम्स स्क्वायर में उसी दिन के शो के लिए आपको सस्ती टिकट भी मिल जाएगी. 

 

हमसे संपर्क कीजिये - LaVacanza 

 

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.