देखिये साउथ अफ्रीका की छुट्टियों में ज़्यादा कहाँ जाते हैं भारतीय पर्यटक.

देखिये साउथ अफ्रीका की छुट्टियों में ज़्यादा कहाँ जाते हैं भारतीय पर्यटक.


वैसे तो साउथ अफ्रीका एक देश के लिहाज़ से भारत में बहुत ही मशहूर है, हममें से ज़्यादातर लोग साउथ अफ्रीका के अलग अलग शहरों को अच्छी तरह से जानते हैं जैसे की केपटाउन , जोहानसबर्ग, सनसिटी , पोर्ट एलिज़ाबेथ, डरबन इत्यादि

पर हमारी इन जानकारियों का बहुत सा श्रेय क्रिकेट को जाता है जिसमे साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम का योगदान है, वन डे मैचों का, 20-20 क्रिकेट के मैचों का, और काफी हद तक फुटबॉल के वर्ल्ड कप का भी योगदान रहा है.

इन सभी शहरों में या तो फुटबॉल स्टेडियम है या फिर एक मशहूर क्रिकेट स्टेडियम.इन्ही सब बातो का योगदान होगा की साउथ अफ्रीका देश को ही एक बहुत बड़ा प्लेग्राउंड कहा जाता है , इस लेख में आइये देखिये साउथ अफ्रीका की छुट्टियों में सबसे ज़्यादा कहाँ जाते हैं भारतीय पर्यटक. 

See: South Africa Holiday Packages 

 

Aerial view of Cape Town with Table Mountain 

 

 

देखिये साउथ अफ्रीका की छुट्टियों में सबसे ज़्यादा कहाँ जाते हैं भारतीय पर्यटक

 

 

केपटाउन और केप पेनिनसुला

 

केपटाउन और केप पेनिनसुला के केप पॉइंट तक, पूरी जगह अपनी प्राकर्तिक सुंदरता के लिए बहुत मशहूर है, केप टाउन में टेबल माउंटेन है, अंतरराष्ट्रीय स्तर की शॉपिंग है, बढ़िया नाइटलाइफ़ है, खाना अच्छा है और वाइन शानदार है.

इसके साथ साथ केपटाउन और केप पेनिनसुला के केप पॉइंट के बीच में बेहतरीन समुन्द्र तट है, आप एक छोटा सा क्रूज ले कर सील आइलैंड देख सकते हैं, केप पॉइंट के रास्ते में आपको तट में पेंगुइन्स दिखाई पड़ेगी, और केप पॉइंट तक जाना अपने आप में एक आकर्षण है.

केप टाउन सब पर्यटकों की तरह भारतीय पर्यटकों की भी पहली पसंद है

 

 

द वाइनलैंड्स

 

केप टाउन और उसके पास के क्षेत्र वाइन के लिए विख्यात हैं , आप अपनी यात्रा में द वाइनलैंड्स के मज़े ले सकते हैं, यहाँ आपको मिलेंगी एक से बढ़ के एक खूबसूरत वादियां और ऐतिहासिक शहर, कस्बे और गांव, ख्याति प्राप्त वाइन और बेहतरीन खाना.स्टेलेनबोस्च का नाम शायद आपने पहले सुना हो, ये एक मशहूर वाइन उत्पादन का क्षेत्र है जो की अपनी नायब वाइन के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्द है.

 

 

गार्डन रूट

 

वेस्टर्न-केप के मोसेल-बे से ले कर ईस्टर्न-केप स्टारमस-रिवर तक गार्डन रूट है. इस क्षेत्र में मौजूद तमाम झीलों, लैगून, खूबसूरत वादियों और समुन्द्र के साथ साथ के रास्तों की वजह से ही इसको गार्डन रूट कहा जाता है.

इस क्षेत्र में निस्ना, ओउदतशरून जैसे खूबसूरत कस्बे और जॉर्ज जैसे शहर मौजूद है जहाँ आपका अपनी साउथ अफ्रीका की यात्रा में जाना ज़रूर बनता है. गार्डन रूट भी भारतीय पर्यटकों के बीच बहुत पसंद किया जाता है, खास तौर पे हनीमून जोड़ों में.

 

 

जोहानसबर्ग

 

जोहानसबर्ग साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा शहर है, ये सही मायनो में गोल्ड का शहर है, जहाँ आप आज भी गोल्ड माइंस का टूर ले सकते हैं. इसके अलावा ये एक बेहतरीन शहर है जहाँ तमाम मनोरंजन है, आप तमाम तरीके के खाना आज़मा सकते हैं और यहाँ बहुत सी अंतरराष्ट्रीय स्तर की शॉपिंग है.

अगर आप भारत से साउथ अफ्रीकन एयरलाइन्स की उड़ान ले रहे हैं तो जोहानसबर्ग आपका पहला स्टॉप होता है, जोहानसबर्ग से ही आप साउथ अफ्रीका के अन्य शहरों की उड़ान लेते हैं.

अगर आपको सनसिटी जाना है या आप मशहूर क्रूगर नेशनल पार्क जाना चाहते हैं तो आपको जोहानसबर्ग से ही गाडी से जाना होता है. जोहानसबर्ग शहर से सनसिटी करीब 2 घंट और क्रूगर नेशनल पार्क करीब 6-7 घंटे की दूरी पे है

 

 

क्रूगर नेशनल पार्क

 

क्रूगर नेशनल पार्क साउथ अफ्रीका का एक विश्व प्रसिद्ध नेशनल पार्क है. करीब 19500 स्क्वायर किलोमीटर में फैला ये नेशनल पार्क अफ्रीका का सबसे बड़ा नेशनल पार्क है.

इस पार्क में सफारी करने का अनुभव बेजोड़ है.अफ्रीका के विख्यात बिग 5 को देखने के मौके यहाँ आम बात है, सफारी के लिए आप 4x4 गाडी में जा सकते हैं या फिर आप पैदल भी सफारी कर सकते हैं.

रहने के लिए भी यहाँ पे लॉज में आपको हर तरह की लक्ज़री मिलेगी.कुछ सालों पहले यहाँ इक्का दुक्का भारतीय पर्यटक जाते थे लेकिन ये तादाद अब बहुत बढ़ गयी है, बहुत से भारतीय पर्यटक अब यहाँ जाना चाहते हैं.

 

Manyeleti Tintswalo Safari Lodge

 

South Africa - Singita Game Drive 

 

Sightseeing, Activities and Things to Do When in South Africa

 

साउथ अफ्रीका छुट्टियों में जाना चाहते हैं ?

 

 

 

0 Comment

Please Log-In to leave a comment.